रूसी तेल का आयात बढ़ा कर अपने हितों की रक्षा करेगा भारत

 

रूसी तेल पर प्रतिबंधों को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं, जो दुनिया में एक और बड़े तेल झटके की ओर बढ़ रहा है। रूस दुनिया में तेल का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। यूरोपीय संघ रूस से तेल का सबसे बड़ा आयात है। यूरोपीय संघ ने रूसी तेल के समुद्री निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है और दिसम्बर 2022 में 60 अमरीकी डालर प्रति बैरल की कीमत कैप लगा दी है। यह रूसी तेल पर मूल्य कैपिंग के लिए यूएसएए जी-7 और ऑस्ट्रेलिया के अनुरूप हैं। इससे नाराज़ रूस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 1 फरवरी, 2023 से 6 महीने के लिए 1 जुलाई, 2023 तक इन देशों को तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।
लगभग 80 प्रतिशत रूसी तेल निर्यात पश्चिमी समुद्री जहाज़ों द्वारा किया जाता है। इनमें से अधिकांश जहाज़ बीमा देयता के अधीन हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय समूह (आईजी) द्वारा प्रदान किया गया है। आखिरकार, यूरोपीय संघ द्वारा समुद्री प्रतिबंध रूसी तेल को स्थानांतरित करने के लिए पश्चिमी शिपरों को प्रतिबंधित कर देगा। ये दो चालें—समुद्री बीमा प्रतिबंध और मूल्य सीमा, कठिन स्थिति पैदा करेंगी तथा रूस द्वारा इन देशों को निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के जवाबी कदम से दुनिया एक और बड़े वैश्विक तेल संकट में घिर जायेगी।
इन्हें देखते हुए 2023 में दुनिया में तेल की कीमतों में वृद्धि होना तय लगता है। सैद्धांतिक रूप से इसका प्रभाव भारत पर पड़ना तय है, क्योंकि भारत की 90 प्रतिशत से अधिक तेल आवश्यकता आयात से पूरी होती है। जैसे-जैसे तेल की कीमतों में वृद्धि हुई, देश ने सस्ती सीमा से ऊपर मुद्रास्फीति के आगे घुटने टेक दिये।
बहरहाल, प्रतिबंधों के साथ भारत एक अलग स्थिति में साबित हुआ है। विभिन्न रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रतिबंधों का भारत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि भारत प्रतिबंधों के प्रति बहुत उत्सुक नहीं बल्कि मितभाषी था। नतीजतन, अमरीका की कड़ी आपत्तियों के बावजूद, रूस-यूक्रेन युद्ध के आगमन के बाद से रूस से भारत का तेल आयात बढ़ गया। प्रतिबंधों पर सवारी करने के लिए भारत व रूस ने वैकल्पिक व्यवस्था की है। भारतीय रिफाइनरियों ने रूसी बीमा को स्वीकार कर लिया है। रूसी तेल आपूर्तिकर्ता अपने स्वयं के जहाज़ों और शिपिंग व्यवस्था का उपयोग करके यूराल तेल परिवहन को भारत में स्वयं संभालने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, भारत सरकार ने नौ भारतीय बैंकों को रूसी बैंकों के साथ वोस्ट्रो खाते खोलने की अनुमति दी है। इससे करंसी स्वैपिंग डील में रुपये के कारोबार में रूसी तेल से निपटने में आसानी होगी। भारतीय यूको बैंक ने रूसी गज़प्रॉम बैंक और वीटीबी बैंकों के साथ वोस्ट्रो खाते खोले हैं।भारत का रूस से तेल का आयात 2022-23 के छह महीनों के भीतर पूर्व के केवल 2 प्रतिशत से बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया है। अप्रैल-अक्तूबर 2022 के दौरान भारत ने रूस से 24,139 हज़ार टन तेल का आयात किया (2021 में इसी अवधि में 2,968 हजार टन था), जो 87.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि को रेखांकित करता है।
यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के बाद चीन और भारत रूसी तेल के सबसे बड़े आयातक देश बनकर उभरे हैं। छोटे परिवहन मार्ग के कारण भारत चीन की तुलना में रूसी उरालसिल खरीदने के लिए बेहतर स्थिति में है और इसकी रिफाइनरियां रूसी तेल को परिष्कृत करने के लिए उपयुक्त हैं। भारत ने रूस द्वारा प्रदान किये गये जहाज़ों और बीमा कवरों को मान्यता दी है, जो अब यूरोप में मान्यता प्राप्त नहीं हैं। तेल पर्यवेक्षकों ने आकलन किया कि रूस से तेल को मंजूरी देने वाले देशों के बीच गोलीबारी और रूस द्वारा जवाबी कार्रवाई से भारत को लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी। जानकारी के अनुसार कुछ सौदों के लिए दिसम्बर 2022 में भारतीय बंदरगाहों में यूराल की कीमतें जहाज़ों द्वारा बीमा और डिलीवरी सहित मासिक औसत की तुलना में12-15 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल के आसपास गिर गयी हैं। रूसी तेल की कीमत भारत में आयातित तेल के औसत बास्केट मूल्य से काफी कम थी। अप्रैल-अक्तूबर 2022 के दौरान जबकि तेल की औसत टोकरी में तेल की कीमत 102.5 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल थी, रूसी तेल की औसत कीमत 94.1 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल थी। अन्य सभी प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं की कीमतें देश के तेल के बास्केट मूल्य से ऊपर थीं।
इससे भारत को तेल आयात करने के लिए खर्च की जाने वाली विदेशी मुद्रा की बचत का बड़ा लाभ मिलता। अप्रैल-दिसम्बर 2022 के दौरान भारत को रूसी तेल आयात में वृद्धि करते हुए 1.5 मिलियन अमरीकी डॉलर का लाभ हुआ। ये प्रदर्शित करते हैं कि रूस के तेल पर भारत की निर्भरता बढ़ेगी और ओपेक और तेल समृद्ध देशों से इतर खरीद अधिक होने की संभावना है।
रूस पर भारत की तेल निर्भरता और एशिया में तेल में विविधता लाने के रूस के इरादे का नया प्रक्षेपास्त्र भारत की तेल अर्थव्यवस्था को दो लाभ प्रदान करेगा। सबसे पहले यह भुगतान संतुलन (बीओपी) पर दबाव कम करेगा। भारत के कुल आयात का लगभग पांचवां हिस्सा कच्चे तेल के आयात को शामिल करता है। टोकरी में रूसी कच्चे तेल की सबसे कम कीमत और रूसी समुद्री बीमा और शिपिंग सेवाओं को स्वीकार करने वाली भारतीय रिफाइनरियों को देखते हुए, तेल पर नज़र रखने वाले भारत को रूस से तेल आयात बढ़ाने और विदेशी मुद्रा के बहिर्वाह से काफी लाभ प्राप्त करने की संभावना देखते हैं। दूसरा, वास्ट्रो खातों के खुलने से जो दोनों देशों के बीच रुपये के व्यापार की सुविधा प्रदान करेगा, विदेशी मुद्रा के बहिर्गमन पर दबाव कम होगा। अंत में, वैश्विक तेल की कीमतों पर हावी होने वाले ओपेक के चंगुल से भारत के छूटने की संभावना है। संक्षेप में, भारत को रूसी तेल पर मंजूरी के साथ एक लाभप्रद स्थिति में रखा गया है। यह दशक रूस से भारत का गहरा और मैत्रीपूर्ण राजनीतिक और आर्थिक संबंधों का दशक साबित होगा, जिससे रक्षा तथा ऊर्जा क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी संबंध प्रगाढ़ होने की संभावना होगी। (संवाद)