जल पर्यटन के नए अंदाज़ से खुल सकते हैं विकास के कई द्वार

 

लीक से हटकर सोचने और कुछ नया कर गुजरने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो कार्यशैली है, वही उन्हें आमलोगों के बीच लोकप्रिय बनाती है। पिछले दिनों अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाकर उन्होंने एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया है। 
सच कहा जाए तो उनका यह कदम कई मायने में खास है जिससे देश में जल पर्यटन के क्षेत्र में विकास की उम्मीद बढ़ी है। क्रूज़ पर्यटन का यह नया दौर जल पर्यटन को नई ऊंचाई तक ले जाएगा और युवाओं को रोज़गार और स्वरोज़गार के नए अवसर भी प्रदान करेगा। मसलन, वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज़ सेवा की शुरुआत से पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थलों को विश्व पर्यटन मानचित्र में प्रमुखता से लाने में मदद मिलेगी। 
देखा जाए तो देश में क्रूज़ पर्यटन और विरासत पर्यटन का यह संगम ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत में पर्यटन का एक बुलंद दौर शुरू हो रहा है। अमूमन, भारत की वैश्विक भूमिका जैसे-जैसे बढ़ रही है, वैसे-वैसे भारत को देखने, भारत को जानने और भारत को समझने की उत्सुकता भी बढ़ रही है। इसलिए  भारत आने और घूमने वाले लोगों को क्रूज़ यात्रा एक नया और अनूठा अनुभव देगी।
ज़ाहिर है कि केंद्र सरकार के इस कदम से न केवल उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड बल्कि पश्चिम बंगाल और असम में छिपी जल पर्यटन की अपार सम्भावनाओं को भी तलाशा और तराशा जा सकता है। हम लोग जानते हैं कि गंगा हमारे लिए सिर्फ एक जलधारा भर नहीं है बल्कि यह प्राचीन काल से महान भारत भूमि की तप-तपस्या की साक्षी भी है। इसलिए यह क्रूज़ यात्रा एक साथ कई नए अनुभव लेकर आने वाली है।  भारत आने वालों और रिवर क्रूज़ के शौकीन लोगों में से जो लोग अध्यात्म की खोज में हैं, उन्हें वाराणसी, बोधगया, विक्र मशिला, पटना साहिब की यात्रा करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। वहीं, जो लोग भारत की राष्ट्रीय विविधता को देखना चाहते हैं, उन्हें यह क्रूज़ सुंदरवन और असम के जंगलों की सैर कराएगा। इस क्रूज़ से पर्टटकों को ढाका से होकर गुज़रने का अवसर भी मिलेगा।
यहां पर यह कहना गलत नहीं होगा कि जिस तरह से यह क्रूज़ 51 दिन में 3200 किलोमीटर की रोमांचक यात्र पूरी कर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और बंगलादेश से गुजरते हुए डिब्रूगढ़, असम पहुंचेगा, उससे नि:संदेह अंतर्राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के सम्बन्ध मजबूत होंगे और इन क्षेत्रों में भी रोज़गार की नई सम्भावनाएं पैदा होंगी। क्रूज़ के सैलानी देश-प्रदेश की संस्कृति व अध्यात्म से रूबरू होंगे। 
वहीं, बनारस टेंट सिटी के उद्घाटन से यह स्पष्ट हो गया कि निकट भविष्य में बक्सर, आरा, पटना, हथिदह-सिमरिया, मुंगेर, सुलतानगंज, भागलपुर, कहलगांव, साहेबगंज, राजमहल, हावड़ा आदि जगहों पर भी ऐसे टेंट सिटी कंसेप्ट विस्तार पा सकते हैं। यदि इससे इन क्षेत्रों में नौका, गोंडोला, हाउसबोट, शिकारा, पैडलबोट, जेट-स्की, या यहां तक कि एक पुरानी नौका में जाने के अवसर मिलते हैं, तो पर्यटन और रोजगार के क्षेत्र में चार चांद लग जाएंगे।
चूंकि बनारस में गंगा पार बनाई गई टेंट सिटी काशी आने वाले श्रद्धालुओं को एक नया अनुभव देगी क्योंकि इस टेंट सिटी में आधुनिकता भी है, अध्यात्म और आस्था भी है। राग से लेकर स्वाद तक बनारस का हर रस, हर रंग इस टेंट सिटी में देखने को मिलेगा। दरअसल, यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है। इसलिए इस बात के प्रबल आसार हैं कि अन्य महत्वपूर्ण गंगा घाटों पर भी ऐसी सिटी निकट भविष्य में आकार ग्रहण कर लेगी।
इसलिए उम्मीद है कि क्रूज़ संचालन में विभिन्न राज्य सरकारें व बंगलादेश की सरकार हर संभव मदद करेंगी ताकि सुरक्षित माहौल में जल पर्यटन की समस्त सम्भावनाओं का विकास हो सके। इस बात में कोई दो राय नहीं कि गंगा विलास जल परिवहन के क्षेत्र में भी सम्भावनाओं के नए द्वार खोलेगा जिससे रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे। अपने इस ऐतिहासिक कदम से प्रधानमंत्री ने परिवहन से परिवर्तन करने का अपना वायदा भी पूरा कर लिया है।  इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में मल्टी माडल टर्मिनल, उत्तर प्रदेश व बिहार में फ्लोटिंग जेटी, असम में समुद्री वाहन कौशल केंद्र, जहाज मरम्मत केंद्र, टर्मिनल कनेक्टिविटी परियोजना का भी शिलान्यास व लोकार्पण किया है, उससे इस बात की उम्मीद जगी है कि क्रूज़ पर्यटन के अलावा सरकार यहां पर जल यातायात और माल परिवहन की सम्भवनाओं को भी विस्तार देने वाली है। यदि ऐसा हुआ तो लैंडलाक स्टेट समझे जाने वाले उत्तर प्रदेश व बिहार के कृषि उत्पादों को जल मार्ग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारं में भेजना और सस्ता हो जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कदम उत्तर प्रदेश व बिहार के लिए विशेष मायने इसलिए भी रखता है क्योंकि बड़ी आबादी को कृषि और पशुपालन के अलावा पर्यटन के क्षेत्र में भी नया काम मिलेगा। इससे अन्य उद्योग-धंधों के विकास में भी काफी मदद मिलेगी।  (युवराज)