अच्छी ऑक्सीज़न देने वाले पौधे

 

आज के समय में हर कोई चाहता है कि घर में कुछ ऐसे पौधे ज़रूर हों, जो फेफड़ों को ऑक्सीजन देने में मदद करें। बहुत ही कम खर्च में यह काम हर कोई कर सकता है। हमारी रसोई में अजवायन, सौंफ, जीरा और धनिया है तो बिना देरी किए किसी भी डिब्बे या गमले में कुछ मिट्टी डालकर इनके बीज़ डाल दें और पानी का छिड़काव कर दें। कुछ ही दिनों में यह बीज़ अंकुरित होने लगेंगे और 10-12 दिनों में सौंफ, धनिया, जीरा और अजवायन वाले खुशबूदार पौधे हमारे कमरे को महकाने लगेंगे।
तुलसी, नीम, गेंदा, सनेक प्लांट कनेर आदि पौधों की छोटी प्रजाति आसानी से मिल जाती है। इनकी पत्तियों में सल्फर डाइआक्साईड और नाईट्रोजन डाइआक्साईड जैसे खतरनाक तत्व अपने में समाने की समर्था होती है और यह हवा को साफ करती हैं।
इस प्रकार पुदीने का पौधा भी सेहत के लिए लाभदायक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह हवा को शुद्ध करने वाले उत्तम पौधों में से एक है। हल्दी और अदरक की जड़ भी गमले में लगाई जा सकती है। यह जड़ 4-5 दिनों में अंकुरित होकर पौधा बन जाती है। ये दोनों पौधे फेफड़ों को ऑक्सीजन देने में काफी महत्वपूर्ण माने गये हैं। नींबू और कड़ी-पत्ता जैसे पौधे भी क्या एयर प्योरिफायर का काम करते हैं। एक रिसर्च से पता चला है कि नींबू और कड़ी-पत्ता की पत्तियों में हवा के ज़हरीले तत्वों को चूसने की योग्यता सबसे अधिक होती है। इस तरह आजकल के प्रदूषण भरे और गंदे माहौल में ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों की महत्ता और भी बढ़ जाती है।
-पोस्ट ग्रैजुएट पंजाबी विभाग, अकाल यूनिवर्सिटी, तलवंडी साबो-151302 (बठिंडा)
-मो-94176-92015