बेकिंग सोडा रॉकेट

न्यूटन का तीसरा नियम तो बच्चों तुहें मालूम ही होगा कि हर एशन के बराबर व विपरीत रिएशन होता है। इसे तुम एक बहुत ही आसान प्रयोग से समझ सकते हो, खासकर अगर तुहें स्पेस संबंधी चीजों जैसे रॉकेट्स से प्यार हो। चलो, इसी सिलसिले में मैं तुहें बेकिंग सोडा राकेट बनाना सिखाता हूं, जिसे तुम बहुत आसानी से सेटअप कर सकते हो और इसे बार-बार लांच भी किया जा सकता है।
अब बेकिंग सोडा राकेट बनाने के लिए तुहें कुछ चीजों की जरूरत होगी- छोटी भ् एमएल की खाली प्लास्टिक बोतल, कॉर्क जो बोतल की गर्दन के अंदर टाइट फिट हो सके, किचन रोल का आधा टुकड़ा यानी पेपर टॉवल, एक चमच बेकिंग सोडा या सोडा का बाईकार्बोनेट, सिरका या नींबू का अर्क, फ् स्ट्रॉ और टेप।
अब आपको करना यह है कि तीनों स्ट्रॉ को टेप के जरिये बोतल से इस प्रकार लगा दें कि वह उलटी खड़ी हो सकें, जैसे एक तीन पैरों वाला स्टूल खड़ा होता है। बोतल में लगभग ख् सेंटीमीटर तक सिरका डाल दें। बेकिंग सोडा को किचन रोल में छोटे से पार्सल की तरह लपेट लें। अपने घर के बाहर लांच क्षेत्र का चयन करें, सतह सत या समतल सीमेंट की होनी चाहिए।
जब आप राकेट को लांच करने के लिए तैयार हो जायें तो बेकिंग सोडा पार्सल को बोतल में डाल दें, जल्दी से बोतल में कॉर्क लगा दें, राकेट को नीचे फर्श पर रख दें और पीछे हटकर खड़े हो जायें॥
ध्यान रहे कि आपके पास साफ, खाली स्पेस हो और प्रयोग देखने वालों को दूर रखें योंकि राकेट बहुत ही तेज़ी से ऊपर को शूट अप करता है। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि कॉर्क पर्याप्त टाइट हो ताकि बोतल में से गैस बाहर न निकले।
रिएशन को धीमा करने के लिए बेकिंग सोडा को किचन रोल की आधी शीत में लपेटकर ही बोतल में डालें। इससे रिएशन धीमा हो जाता है और आपको कॉर्क लगाने व राकेट को खड़ा करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।
अब आप सोच रहे होंगे कि बेकिंग सोडा राकेट काम किस तरह से करता है? दरअसल, बेकिंग सोडा व सिरका एक-दूसरे को न्यूट्रलाइज करने के लिए आपस में रियेट करते हैं, जिससे कार्बन डाइऑसाइड गैस रिलीज़ होती है। कार्बन डाइऑसाइड गैस का प्रेशर प्लास्टिक की बोतल में बढ़ने लगता है। जब बोतल में गैस का प्रेशर काफी बढ़ जाता है तो कॉर्क पर दबाव बढ़ जाता है और वह बोतल से बाहर निकल जाता है।
बोतल से बाहर निकलते हुए कॉर्क का बल नीचे की ओर पड़ता है, जिससे ऊपर की ओर बराबर का विपरीत बल पड़ता है, जिससे बोतल हवा में ऊपर को शूटअप कर जाती है। यह न्यूटन के तीसरे नियम का उदहारण है।
-इमेज रिलेशन सेंटर