प्यारे बच्चो नई किताबों से नया ज्ञान करें प्राप्त

 

प्यारे बच्चों! प्रथम अप्रैल से आपका नया सैशन शुरू हो चुका है। अब नई कक्षा की पुस्तकें आपके हाथ में हैं। पंजाबी, हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में अपनी जानकारी में वृद्धि के लिए इनमें आए नये शब्दों को एक अलग नोटबुक पर लिखते चलें। मुहावरों में महारत हासिल करो। कविताओं/ कहानियों को एकाग्रचित होकर पढ़े। छोटी कहानी/प्रार्थना-पत्र को विस्तार देना सीखें। स्कूलों में अब नवम् कक्षा से वोकेशनल कोर्सेज की पढ़ाई शुरू हो चुकी है तो आप अपने पैरों पर खडे होने के लिए किसी भी स्ट्रीम का चयन कर सकते हो। हां! आजकल विदेश जाने का रूझान है तो आप स्कूली स्तर पर ही इंग्लिश सीखने की कोशिश करते रहें। पढ़ाई समय आपका ध्यान केन्द्रित हो। मन इधर-उधर न भटकने दें। गणित-विज्ञान को हौव्वा न बनने दें। सामाजिक विज्ञान, भूगोल एवं इतिहास पढ़ कर अपने देश के इतिहास और भौगोलिक क्षेत्र की जानकारी हासिल करें।
अपने इर्द-गिर्द की सफाई की ओर ध्यान देते रहें। रेडियो-दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले बच्चों के प्रोग्राम के अलावा अन्य सार्थक प्रोग्राम देखें। 
अंतत: जिन्दगी की राह को उच्चतम पायदान पर ले जाने के लिए एक पते की बात यह है कि अपने अध्यापकों, मां-बाप, दादा-दादी और बहन-भाई का हमेशा आदर-सत्कार करने से आप हर मैदान फतेह कर सकते हैं। हमें एक बात याद रखनी चाहिए कि जिसने अपने अध्यापक की बात नहीं मानी वह सदा नीचे की ओर ही गया भाव वह जीवन में सफल नहीं हो सका अत: अपने अध्यापकों का कहा मानो। उनकी बात पर गौर करो क्योंकि आपकी तरक्की में माँ-बाप व अध्यापक ही दिल से प्रसन्न होते हैं।

-मो94172.80333