पॉजीटिव एनर्जी से घर को स्वर्ग बनाने वाले पौधे

सुनने में लग सकता है कि यह बढ़ा चढ़ाकर कहा जा रहा है,लेकिन हकीकत यही है कि पेड़ पौधे सिर्फ आंखों को हरियाली का सुकूनभर नहीं देते बल्कि हमारे फेफड़ों को भी ऊर्जा से भरपूर सांसें देते हैं, जिससे हम पॉजीटिव एनर्जी कहते हैं। सिर्फ बागवानी के शौकीन लोग ही नहीं, वास्तुशास्त्र के विशेषज्ञ भी मानते हैं कि कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो अगर घर में लगे हों तो घर के माहौल को उत्साह और ऊर्जा से लबरेज रखते हैं, क्योंकि वे घर की नकारात्मक एनर्जी को सोख लेते हैं और सकारात्मक एनर्जी को घर में बिखेर देते हैं। ये पौधे हम सबकी जानकारी में होते हैं बस फर्क शायद यह होता है कि हममें से ज्यादातर इनकी या तो खूबियों से अपरिचित होते हैं या फिर इन पर यकीन नहीं करते, क्योंकि आज की जिंदगी में हर क्षेत्र इतना विस्तृत है कि हर कोई हर क्षेत्र का जानकार या सर्वज्ञ नहीं हो सकता। इसलिए हमें उन कुछ खास पौधे के बारे में ज़रूर जानना चाहिए, जो हमारी घर की नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर कर देते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। आइये ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जान लें।
 

बांस का पौधा
 

बांस के पौधे के बारे में यह बात तो हम जानते ही हैं कि यह बाकी पेड़ों के मुकाबले कहीं ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करने वाला पौधा है। इसलिए बांस जहां भी होता है अपने इर्दगिर्द की हवा को स्वच्छ और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखता है। अगर वास्तु की दृष्टि से भी देखें तो बांस का पौधा घर में खुशी, सौभाग्य, प्रसिद्धि, शांति व धन का स्रोत है। इसीलिए कई मॉडर्न दफ्तरों में भी बांस का पौधा रखा जाता है। कुछ लोग अपनी वर्किंग डेस्क में भी एक छोटा सा बांस का पौधा रखते हैं। अगर आप वास्तु पर भरोसा न भी करें तो भी इसकी ऑक्सीजन पैदा करने की क्षमता के चलते इसे घर का हिस्सा ज़रूर बनाएं।

नीम का पौधा

नीम में बेजोड़ मेडिसिनल गुण होते हैं। नीम वातावरण को शुद्ध करती है। अपने स्वास्थ्य गुणों के कारण इसे दवाओं की डिस्पेंसरी भी कहते हैं। अगर घर के उत्तर पश्चिम कोने में नीम का पेड़ होता है, तो इससे चलकर जो हवा पूरे घर में गुजरती है, उससे घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा की मौजूदगी रहती है।

लैवेंडर का पौधा

बेहद खूबसूरत खुशबू का मालिक लैंवेंडर के पौधे में भी शानदार मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं जिनके कारण कीड़े मकोड़े और बहुत से जहरीले तत्व इससे दूर रहते हैं। लैवेंडर के पौधे में भी यह ताकत होती है कि यह दुर्गंध और प्रदूषित हवा को साफ करता है। वास्तु भी इस पौधे को अपनी दृष्टि से घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला मानता है।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट भी ऑक्सीजन का जबरदस्त उत्पादक होता है, सबसे बड़ी बात ये है कि कहते हैं इस पौधे के घर में लगे होने से, वहां सांप प्रवेश नहीं करता। वैज्ञानिकों ने इसकी सांपनुमा पत्तियों में ऐसे तत्व पाया है, जिनसे मच्छर, मक्खी और तमाम दूसरे कीड़े मकोड़े इससे दूर रहते हैं। वास्तुशास्त्र का भी यह प्रिय पौधा है। वास्तु के मुताबिक यह घर के वातावरण को शांतिमय बनाता है। जिससे घर में रहने वालो के बीच प्यार पैदा होता है।

तुलसी

तुलसी के बारे में हम सब जानते हैं कि यह कितना सकारात्मक पौधा है। एक तरफ जहां इस पौधे के साथ कुछ लोगों की अपनी धार्मिक आस्थाएं जुड़ी हुई हैं, वहीं यह पौधा तमाम दूसरे पौधों की तरह ही अपनी औषधीय उपयोगिता के लिए भी जगविख्यात है। तुलसी की पत्तियां अपने आसपास ऑक्सीजन को विस्तारित करती हैं। यह पौधा भी घर की सुख, शांति के लिए और नकारात्मक एनर्जी से दूर करके सकारात्मक ऊर्जा देने वाला पौधा है।
ये पांच पौधे अगर हम घर में लगाएं और वास्तु या फेंग्शुई पर कोई यकीन न भी करें तो भी ये सभी पौधे घर के लिए वैज्ञानिक धारणाओं के मुताबिक बहुत उपयोगी हैं, क्योंकि ये सब ऑक्सीजन पैदा करने वाले और प्रदूषण को खत्म करने वाले पौधे हैं।


-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर