पाकिस्तान में कौन कर रहा है आतंकियों का खात्मा ?

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की पाकिस्तान में हत्या की खबर सामने आई। बताया गया कि दाऊद कराची में इलाज के लिए भर्ती था। इस दौरान उसे ज़हर दे दिया गया। इतना ही नहीं, दाऊद के समधी और पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद समेत परिवार के अन्य सदस्यों को घर में नज़रबंद किए जाने की भी खबर मिली। इस संबंध में कराची के अस्पताल या दूसरे आधिकारिक स्रोत ने बयान जारी नहीं किया है। भले ही दाऊद की मौत की पुष्टि नहीं हुई लेकिन इससे पहले पांच दिसम्बर को कराची में ही एक और कुख्यात अपराधी की मौत की खबर आई थी। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के कराची में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हंजला अदनान को हथियारों से लैस हमालवरों ने 2 और 3 दिसम्बर की रात को उसके घर के बाहर गोली मार दी थी। इलाज के दौरान 5 दिसम्बर को उसकी मौत हो गई। 
दरअसल, पाकिस्तान में भारत के गुनाहगारों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत या हत्या किए जाने की खबरें लगातार आ रही हैं। इस सूची में एक दर्जन से ज्यादा आतंकवादी शामिल हैं। पाकिस्तान में भारत के कितने मोस्ट वॉन्टेड इस साल मारे गए हैं, इनकी हत्या कब और कैसे हुई, आईएसआई के संरक्षण में छुपे बैठे इन आतंकियों को कौन मार रहा है? यह सस्पैंस बरकरार है।
पाकिस्तान के रावलपिंडी में 20 फरवरी, 2023 को हिज़बुल मुजाहिद्दीन के शीर्ष कमांडर बशीर अहमद पीर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पिछले साल 4 अक्तूबर को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कारण भारत ने उसे आतंकी घोषित किया था। वह जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने में शामिल था। वह हिज़बुल, लश्कर जैसे आतंकी संगठनों को आगे बढ़ाने के लिए पूर्व आतंकियों को एकजुट करने में जुटा था। 
28 फरवरी, 2023 को जम्मू-कश्मीर में अल-बद्र नाम के आतंकी संगठन का पूर्व कमांडर खालिद रज़ा पाकिस्तान के कराची में ढेर हो गया। अज्ञात हथियारबंद व्यक्ति ने खालिद को उसके घर बाहर गोली मार दी थी। हिज़बुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सलाउद्दीन का करीबी खालिद कश्मीर में आतंकी कमांडर रह चुका था। कश्मीर में आतंकवाद फैलाने वाले सैयद नूर शालोबर की  4 मार्च, 2023 को हत्या कर दी गई। भारत की वांछित आतंकियों की सूची में शामिल शालोबर को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारी थी। वह पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर कश्मीर में आतंक फैलाने का काम करता था और नए आतंकियों की फौज को प्रशिक्षण देता था।
एक अगस्त, 2023 को हाफिज़ सईद से जुड़े आतंकवादी सरदार हुसैन अरेन की कराची में उसकी दुकान के नज़दीक हत्या कर दी गई। इसकी ज़िम्मेदारी सिंध में मौजूद सिंधु देश रेवोलुसनरी आर्मी ने ली थी। हुसैन पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा के मदरसा नेटवर्क को संचालित करता था। भारत में वांछित आतंकवादी अबु कासिम को 8 सितम्बर, 2023 को पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में एक मस्जिद के अंदर अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मार दी। हाफिज सईद का करीबी अबु कासिम 1 जनवरी, 2023 को राजौरी जिले में ढांगरी आतंकी हमले के मुख्य साज़िशकर्ताओं में से एक था। ढांगरी गांव में की गई अंधाधुंध गोलीबारी में सात लोगों की मौत हो गई थी।
पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड और भारत के मोस्टवांटेड आतंकी शाहिद लतीफ  की 11 अक्तूबर, 2023 को सियालकोट में हत्या कर दी गई। अज्ञात हमलावरों ने एक मस्जिद में गोली मार दी। शाहिद लतीफ  को 1994 में भारत में गिरफ्तार किया गया था। लतीफ  भारतीय जेल में करीब 16 साल तक बंद रहा। भारत में सज़ा पूरी होने के बाद 2010 में उसे पाकिस्तान भेज दिया गया था।
आईएसआई एजेंट मुल्ला बाहौर उर्फ  होर्मुज की बलूचिस्तान के केच इलाके में गोली मारकर हत्या करने की खबर भी 11 अकतूबर को समाने आई। बाहौर के बारे में कहा जाता है कि उसने ही ईरान से कुलभूषण जाधव को अगवा कर आईएसआई के हवाले किया था। भारतीय नौसेना से सेवामुक्त हुए कुलभूषण जाधव इस वक्त पाकिस्तान की जेल में हैं। 
20 अक्तूबर को उत्तरी वजीरिस्तान में मसूद अज़हर का एक और करीबी आतंकी दाऊद मलिक मारा गया। जैश-ए-मोहम्मद के अलावा दाऊद मलिक लश्कर-ए-जब्बर और लश्कर-आई-जांगवी से भी जुड़ा हुआ था।  23 अक्तूबर, 2023 को दाऊद इब्राहिम का गुर्गा मोहम्मद सलीम मारा गया। कराची की दिल्ली कॉलोनी में रहने वाले सलीम की अज्ञात लोगों ने हत्या करके शव दरगाह अली शाह सखी सरमस्त के करीब ल्यारी नदी में फेंक दिया था। 
5 नवम्बर, 2023 को आतंकी ख्वाजा शाहिद पीओके में उसके घर में मृत पाया गया। साल 2018 में जम्मू में सेना के कैम्प पर हमले के मास्टरमाइंड ख्वाजा शाहिद की सिर कटी लाश मिली थी। 9 नवम्बर, 2023 को भारत में वांछित एक और आतंकी अकरम खान उर्फ  अकरम गाजी की हत्या कर दी गई। अकरम को पाकिस्तान के बाजौर में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी थी। आतंकी अकरम गाजी ने साल 2018 से 2020 तक लश्कर भर्ती सेल का नेतृत्व किया था। साथ ही वह पाकिस्तान में अपने भारत विरोधी भाषणों के लिए जाना जाता था। 12 नवम्बर, 2023 को जैश कमांडर मौलाना तारिक रहीम उल्लाह तारिक की कराची में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। रहीम उल्लाह भारत के मोस्ट वांटेड मौलाना मसूद अज़हर का करीबी था।  
14 नवम्बर, 2023 को सियालकोट में अज्ञात हमलावरों ने लश्कर के आतंकी मोहम्मद मुजम्मिल को गोली मारकर मौत के घाट उतारा दिया। मारा गया लश्कर आतंकी अपने साथी नईम-उर-रहमान के साथ कार में सियालकोट के पसरूर तहसील इलाके में था। 6 दिसम्बर, 2023 को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हंजला अदनान की कराची में हथियारों से लैस लोगों ने हत्या कर दी। हंजला ने 2016 में जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ  के काफिले पर हमले की साजिश रची थी। हंजला को हाफिज सईद का करीबी माना जाता था। हाफिज 26/11 मुम्बई हमले के मास्टरमाइंड है। (युवराज)