स्क्रिप्ट लिखना सीख कर हो सकती है लाखों की कमाई

अगर आपमें लोगों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली शैली में कहानी सुनाने की कला है, अगर आपमें आकर्षक कहानियां लिखने की कूव्वत है, तो स्क्रिप्ट लेखन का कॅरियर समझिये आपके लिए ही है। क्योंकि आज का दौर इतिहास के किसी भी दौर के मुकाबले कहीं ज्यादा क्रिएटिव दौर है। इसे यूं समझ सकते हैं कि अगर आपके पास एंड्रोयड मोबाइल फोन है और आप दिन में कुछ घंटे इसके साथ बिताते हैं, तो जाने अंजाने हर दिन आप दर्जनों छोटी-छोटी फिल्में, रीलें, इंटरव्यूज या कुछ भी ऐसा कंटेंट देखते होंगे, जिसमें आपका मनोरंजन होता होगा, आपको आनंद आता होगा और कुछ सीखने को ही मिलता होगा। ये सब चीजें यूं ही हवा में नहीं आ गई, इन्हें पहले व्यवस्थित ढंग से लिखा गया है, फिर इन्हें फिल्माया गया है। दरअसल फिल्मायी जाने वाली कोई भी कहानी चाहे वह छोटी हो या बड़ी स्क्रिप्ट ही होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज की तारीख में हमारे इर्दगिर्द सुबह जगने से लेकर रात सोने तक किस कदर स्क्रिप्ट या पटकथाएं बिखरी होती हैं। 
अब आप यह आसानी से समझ सकते हैं कि आखिरकार हर कोई सुनायी जाने वाली कहानी या फिल्मायी जाने वाली पटकथा तो नहीं लिख सकता, इसे कुछ खास क्रिएटिव लोग ही लिखते हैं। इसलिए अगर आपमें कुछ भी लिखने या किसी भी बात को रोचक ढंग से बताने की कला है, तो सौ प्रतिशत आप स्क्रिप्ट राइटर हो सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए देश में सैकड़ों इंस्टीट्यूट्स हैं जो मास कम्युनिकेशन पढ़ाते हुए स्क्रिप्ट राइटिंग सिखाते हैं। इसी तरह जिन भी विश्वविद्यालयों और कॉलजों में पत्रकारिता की पढ़ाई होती है, उस पत्रकारिता की पढ़ाई का एक हिस्सा स्क्रिप्ट राइटिंग या पटकथा लेखन भी होता है। लब्बोलुआब यह कि औपचारिक तरीके से अगर आप पटकथा या स्क्रिप्ट लिखना सीखना चाहते हैं तो एकेडमिक ढंग से इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए या तो सम्पूर्णता में पत्रकारिता या जनसंचार माध्यम की डिग्री या डिप्लोमा हासिल कर लीजिए या करीब-करीब हर शहर और ऑनलाइन मौजूद सैकड़ों स्क्रिप्टिंग सिखाने वाले किसी संस्थान से सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। 
लेकिन हम आपको इस अकडेमिक सफर के बजाय व्यवहारिक चीज़ बताने पर फोकस करते हैं। मसलन सबसे पहले हम यह जानें कि स्क्रिप्टिंग या स्क्रिप्ट राइटिंग कैसे करते हैं? इसे करने के लिए व्यवस्थित तरीके से पांच कदम उठाने होते हैं। सबसे पहले हम यह तय करें कि हमें स्क्रिप्ट क्यों लिखनी है यानी हम कोई बात कहना चाहते हैं या लोगों को कोई कहानी सुनाना चाहते हैं, तो दूसरे नंबर पर यह ज़रूरी हो जाता है कि हमारे पास कोई कहानी, कोई विचार पहले से होना चाहिए। इसे यूं भी कह सकते हैं कि अगर हम स्क्रिप्ट लिखना चाहते हैं तो हमारे पास इसका विषय होना चाहिए। अब हमारे पास यह विषय है तो यह तय करें कि अपनी बात को कहने के लिए हमारे पास कोई जरिया होना चाहिए, निश्चित रूप से यह जरिया वे पात्र हैं, जिनके जरिये कहानी कही जानी है। अब इसके अगले चरण में हम इस कही जाने वाली कहानी का ऐसा ताना बाना बुनें कि बिना यह बताए कि हम आपको यह कहानी सुना या बता रहे हैं, लोगों को एक कहानी सुनने या पढ़ने को मिल जाए। स्क्रिप्टिंग का अंतिम चरण यह होता है कि हम अपनी कहानी को अलग-अलग दृश्यों या सींस में बांट लें। 
अब सवाल है स्क्रिप्ट तो आपने लिख लिया, लेकिन यह स्क्रिप्ट बेचेंगे कहां, यह बात भी आपको पता होनी चाहिए। तो स्क्रिप्ट बंचने के कई तरीके हैं। सबसे पहले अगर आपको अपनी स्क्रिप्ट बेचनी है तो बेहतर है अपनी कोई वेबसाइट हो या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो, जहां आप ऐसे लोगों से सम्पर्क कर सकें, जो वाकई आपसे कहानियां चाहते हैं। अगर यह संभव नहीं है तो अमेजन या ईबे जैसे मार्किट प्लेस में जाएं और अपनी स्क्रिप्ट के लिए ग्राहक तलाशें। ईबे (इको-बे टेक्नोलॉजी ग्रुप) वास्तव में दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्किट प्लेस है, जहां 15 करोड़ से ज्यादा लोग प्रतिदिन अनगिनत चीजों को खरीदने बेचने के लिए आते हैं। यहां कपड़ों, किताबों, स्पोर्ट्स किट्स, फिल्मी कैमरों से लेकर कुछ भी बेचा जा सकता है, जिसका दुनिया में इस्तेमाल होता है। यहां तक कि कहानियां, लेख और स्क्रिप्ट भी। इसके साथ ही पटकथा लेखन के क्षेत्र में मौके तलाशने के लिए विभिन्न तरह की पटकथा संबंधी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लें, जिनकी जानकारियां ऑनलाइन ढूंढ़ी जा सकती हैं। साथ ही अलग-अलग जगहों पर होने वाले फिल्म फेस्टिवल में हिस्सेदारी करें, जहां इस तरह के लेखन का बाज़ार मौजूद होता है। आप यहां अपनी स्क्रिप्ट बेच सकते हैं या उन लोगों से संपर्क साध सकते हैं, जिन लोगों को इसकी ज़रूरत होती है। 
अंतिम तरीका यह है कि फेसबुक या अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में खुद विज्ञापन करें। लोगों को बताएं कि आप पटकथा लेखक हैं और आप काम चाहते हैं। मुंबई में सैकड़ों प्रोडक्शन हाउस हैं, वहां अपना बायोडाटा डाल सकते हैं किसी को आपकी ज़रूरत हो तो सम्पर्क करें। कुल मिलाकर दूसरे जैसे दूसरे तमाम क्षेत्रों में काम ढूंढ़ते हैं, वैसे ही इस क्षेत्र में भी काम ढूढ़ा जाता है। बस फर्क यह है कि स्क्रिप्ट राइटिंग के क्षेत्र में करीब 99 प्रतिशत फ्रीलांसर होते हैं। एक ठीक ठाक पटकथा लेखक आज की तारीख में बहुत आसानी  से 60-70 हजार रुपये से लेकर 1.5-2.0 लाख रुपये तक कमा लेता है। लेकिन यह स्थिति तब आती है, जब आपका काम चल निकलता है। जैसे हर क्षेत्र में आपका अनुभव, आपकी बेहतरीन मार्किट बनाता है, वैसे ही यह क्षेत्र भी है। अगर आपकी लिखी हुई पटकथाएं बाज़ार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराती हैं, तो समझ लीजिए आपके पास काम की कमी नहीं रहेगी और आप साल में 15 से 20 लाख रुपये बहुत आसानी से कमा सकते हैं। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर