राहुल को राजनीतिक सलाहकार चुनने में सावधानी बरतनी होगी

क्या कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फैसले विचार करने के दायरे में आ रहे हैं? आलोचकों को आश्चर्य है कि क्या उन्होंने उन सहयोगियों को बढ़ावा दिया जिन्होंने अंतत: उन्हें और कांग्रेस को धोखा दिया? पूर्व मंत्री मिलिंद देवड़ा के हाल में पार्टी छोड़ जाने की घटना ने उनके आंतरिक दायरे को छोटा कर दिया है और अब केवल कुछ करीबी सहयोगी ही बचे हैं जो वफादार बने हुए हैं। यह ध्यान देने योग्य बात है कि भाजपा ने कांग्रेस छोड़ने वाले कई सहयोगियों का स्वागत किया है और कुछ को पार्टी से अलग होने के लिए प्रोत्साहित भी किया है।
हाल ही में राहुल गांधी के दोस्त अन्य राजनीतिक दलों में क्यों शामिल हुए हैं? इसका सीधा उत्तर यह है कि उनका कांग्रेस और उसके नेताओं से मोहभंग हो गया था। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी नेता की सफलता के लिए बुद्धिमान सलाहकार महत्वपूर्ण होते हैं।
राजीव और राहुल के राजनीतिक और व्यक्तिगत अनुभव समान थे और दोनों ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत ऊंचे स्तर पर की थी। हालांकि राजीव की राजनीतिक शिक्षा राजनीति करते हुए ही हुई। राजनीति में प्रवेश करने के चार साल बाद अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण राजीव प्रधानमंत्री बन गये। सत्ता से बाहर रहने के दौरान राजीव ने अपना राजनीतिक पाठ अच्छे से सीखा। राहुल अभी भी सीख रहे हैं।
1989 में राजीव गांधी को उनके राजनीतिक विरोधियों ने नकारात्मक प्रचार के माध्यम से निशाना बनाया जिससे उनका राजनीतिक पतन हो गया। उनकी टीम के सदस्य अरुण नेहरू, अरुण सिंह, वी.पी. सिंह और अमिताभ बच्चन सहित कई ने राजीव की टीम छोड़ दी। राजीव के भरोसेमंद दोस्त दून स्कूल से थे, जिन्हें सामूहिक रूप से डोस्को टीम के नाम से जाना जाता था।
राहुल की छवि निर्माताओं की टीम ने उन्हें एक सक्षम नेता के रूप में प्रस्तुत करने में बहुत प्रयास किया। उन्हें धर्म, जाति और अर्थव्यवस्था से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने और भारत को प्रगति की दिशा में एक साथ लाने के लिए रचनात्मक समाधान का श्रेय दिया जाता है। हालांकि, भाजपा ने उन्हें एक अयोग्य और ऐसे नेता के रूप में प्रस्तुत करने का प्रयास किया, जिनके पास दूरदर्शिता का अभाव है और जो देश को समृद्धि की ओर नहीं ले जा सकते। इस नकारात्मक धारणा को पुष्ट करने के लिए वे अक्सर उन्हें ‘पप्पू’ कहते थे। लगातार चुनावी हार से निराश होकर राहुल के अधिकांश अंदरूनी लोग हरियाली वाले रास्ते तलाश रहे थे। वे प्रभावशाली राजनीतिक राजवंशों से संबंधित थे और महत्वाकांक्षी थे। वे पुराने गार्ड से कार्यभार संभालने की जल्दी में थे। सत्ता का आनंद लेने के बाद उनकी चुनी हुई अधिकांश टीम चली गयी। उदाहरण के लिए राहुल गांधी के करीबी दोस्त ज्योतिरादित्य सिंधिया उस समय निराश हो गये जब 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस नेतृत्व ने उन्हें मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त नहीं किया। परिणामस्वरूप, उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार को गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी, जिससे अंतत: दो साल बाद सन् 2020 में भाजपा सरकार की स्थापना हुई। सिंधिया को उनके समर्थन के लिए केंद्र में मंत्री पद की पेशकश की गयी थी। हाल ही में जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में शामिल हुए हैं। वहीं कपिल सिब्बल, अल्पेश ठाकुर और आर.पी.एन. सिंह सभी अलग-अलग पार्टियों में चले गये हैं। इसके अलावा गुलाम नबी आज़ाद ने राहुल गांधी के नेतृत्व से असंतुष्ट होकर कांग्रेस से अपना रिश्ता खत्म कर लिया है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी और एक नयी राजनीतिक पार्टी की स्थापना की। कांग्रेस के एक और बड़े नेता सुनील जाखड़ भी चले गये हैं। 2019 के आम चुनावों के बाद जब पार्टी हार गयी तो इन नेताओं ने कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व को चुनौती दी।
पिछले 20 सालों में राहुल का एक राजनेता के रूप में और भी शानदार प्रगति हो सकती थी। उन्हें बिना मांगे शक्तिशाली पद सौंपे गये हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे महज एक प्रमुख व्यक्ति हैं और उनकी सोनिया गांधी पीछे की सीट पर हैं, ऐसे में राहुल के पास कांग्रेस के भीतर महत्वपूर्ण पदों पर महत्वपूर्ण कर्मियों की नियुक्ति पर पूरा नियंत्रण है।
2024 का चुनाव जीतने के लिए राहुल गांधी को अपनी रणनीति की समीक्षा करने, काम करने के लिए सही लोगों का चयन करने और प्रत्येक राज्य में मज़बूत नेता बनाने की ज़रूरत है। उनकी चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा मतदाताओं से जुड़ने का एक प्रभावी तरीका है, जैसा कि उनकी पिछली भारत जोड़ो यात्रा ने किया था। सबसे अहम है वोटरों को पोलिंग बूथ तक लाना। राहुल को पिछले अनुभवों से सीखना चाहिए, तुरंत आवश्यक बदलाव करने चाहिएं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं और गठबंधन सहयोगियों का विश्वास अर्जित करना चाहिए और सबसे अधिक भाजपा के मुकाबले एक नया आकर्षक राजनीतिक आख्यान ढूंढना चाहिए। (संवाद)