पुजारियों का रूप धारण कर हथियार सप्लाई करने वाले काबू



संगरूर, 27 फरवरी (सत्यम्/अलका बांसल) : मंदिरों में पुजारियों के रूप में रह रहे यू.पी. के 2 अवैध हथियारों के तस्करों को संगरूर पुलिस द्वारा 2 पिस्तौल सहित काबू करने का दावा किया है। ज़िला पुलिस कप्तान संगरूर स. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि यू.पी. से पंजाब में सप्लाई होते अवैध हथियार  की चेन तोड़ने के लिए संगरूर पुलिस द्वारा शुरू की मुहिम तो उस समय बड़ी सफलता मिली जब एक सूचना के आधार पर सी.आई.ए. स्टाफ संगरूर के सहायक थानेदार जसपाल चंद द्वारा ठाकुर द्वार मंदिर सुनाम के पुजारी भगवान दास करन पुत्र राम प्रशाद निवासी सेही ज़िला मथुरा (यू.पी) तथा शिव मंदिर खड़ियाल के पुजारी लेखराज पुत्र गिरधारी लाल निवासी बरसाना ज़िला मथुरा (यू.पी.) विरूद्ध मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया। पुलिस द्वारा दोनों पुजारियाें विरूद्ध मामला दर्ज करने के बाद शुरू की जांच दौरान गांव काकूवाल के बस स्टैंड पर नाकाबंदी कर पातड़ां की ओर से मोटरसाइकिल पर सवार होकर आ रहे दोनों पुजारियों को काबू किया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा भगवान दास करन से 1 पिस्तौल 32 बोर सहित 2 रोंद जिंदा तथा लेख राज से 1 पिस्तौल 12 बोर सहित 12 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि काबू किए गए पुजारियों द्वारा प्रयोग किए जा रहे मोटरसाइकिल पर लगा नंबर भी जाली पाया गया। स. सिद्धू ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ दौरान यह बात सामने आई कि पुजारी भगवान दास वर्ष 2007 में गौशाला मंदिर दिड़बा में पहली बार बतौर पुजारी आया था तथा इसके बाद उसने 8 माह के करीब गांव ककराला के मंदिर में तथा इसके बाद ठाकुर द्वार मंदिर सुनाम में करीब एक वर्ष पुजारी रहा।
उन्होंने बताया कि पूछताछ दौरान यह भी अहम बात सामने आई कि उस द्वारा गांव खडियाल के नौजवान अवतार सिंह लाली को एक 32 बोर का देसी पिस्तौल तथा 10 रोंद दिए थे तथा इसके बाद संगरूर नज़दीकी इलाकों में दो और नौजवानों को भी अवैध असला सप्लाई किया है। स. सिद्धू ने बताया कि काबू किया गया लेखराज वर्ष 2007 दौरान पहली बार ब्रहमसिरा मंदिर सुनाम में बतौर पुजारी आया था तथा यहां पांच वर्ष रहने के बाद वह तीन वर्ष के लिए गांव उप्पली चट्ठे के मंदिर में रहा तथा इसके बाद गांव खडियाल के शिव मंदिर में आ गया जहां वह पिछले करीब तीन वर्ष से रह रहा है। उन्होंने बताया कि संगरूर पुलिस द्वारा कुछ दिन पहले लहरा इलाके में काबू किए गए गिरोह के एक सदस्य लखविन्द्र सिंह लक्खी निवासी महिलां चौंक को 2 पिस्तौल सप्लाई किए थे जिनमें एक पिस्तौल वर्ष 2016 दौरान थाना छाजली की पुलिस बरामद करवा चुकी है तथा एक पिस्तौल थाना लहरा की पुलिस द्वारा बरामद करवाया गया है। स. सिद्धू ने बताया कि पुलिस द्वारा पुजारी भगवान दास का पुलिस रिकार्ड निकालने पर सामने आया कि इसके विरूद्ध कुछ वर्ष पहले दिड़बा में नाबालिग लड़की को भगाकर बलात्कार करने का मामला भी दर्ज हुआ था जो बाद में आपसी सहमति के चलते बुर्द-बुर्द हो गया था तथा यू.पी. की मथुरा रिफाईनरी में इसके विरूद्ध असल एक्ट का पहले भी एक मामला दर्ज है। उन्होंने बताया कि जांच दौरान यह बात भी सामने आई कि इसका एक भांजा भगवान दास भलवान पुत्र मदन मोहन निवासी जुलैदी ज़िला मथुरा (यू.पी.) हाल आबाद मैगजीन मुहल्ला संगरूर से भी वर्ष 2012 में एक 38 बोर का रिवाल्वर सहित 5 रोंद बराम हुए थे जिसके चलते उसके खिलाफ थाना सदर संगरूर में मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि काबू किया गया पुजारी लेख राज दूसरे पुजारी भगवान दास के भाई अशोक कुमार का साला है।
स. सिद्धू ने बताया कि जांच दौरान सामने आए उक्त तीनों तस्कर आपस में रिश्तेदार हैं। स. सिद्धू ने बताया कि इस मामले में संगरूर पुलिस को उस समय एक और बड़ी सफलता मिला जब सी.आई.ए. स्टाफ के सहायक थानेदार अवतार सिंह द्वारा आज सुबह ही इन पुजारियों से असला खरीर कर चुके गांव खडियाल के अवतार सिंह लाली पुत्र गुरजंट सिंह को भी एक 32 बोर के पिस्तौल सहित 2 जिंदा कारतूसों के काबू कर थाना छाजली में मामला दर्ज किया गया।
उन्होंने बताया कि इन अवैध हथियारों के तस्करों को काबू कर संगरूर पुलिस यू.पी. से पंजाब में सप्लाई होते अवैध हथियारों की एक बड़ी चेन को तोड़ने में सफल सिद्ध हुई है। इस अवसर पर एस.पी.(डी) हरमीत सिंह हुंदल, एस.पी.(एच) हरिन्द्र सिंह, सी.आई.ए. स्टाफ इंचार्ज विजय कुमार तथा थानेदार मेजर सिंह के अलावा अन्य पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।