पोलियो से पीड़ित होने के बावजूद लांग जम्प का खिलाड़ी है मुनीष कुमार 

मुनीष कुमार बचपन से ही दाईं टांग से पोलियो का शिकार है परन्तु उसने हिम्मत नहीं हारी बल्कि कम आयु में ही उसने उपलब्धियां प्राप्त की हैं। वह लांग जम्प का राष्ट्रीय खिलाड़ी है। उसका जन्म 7 अक्तूबर, 1995 को पिता जगप्रवेश कुमार के घर माता संतोष कुमारी की कोख से उत्तर प्रदेश के जिला बागपत के अंतर्गत आते गांव गांधी में हुआ। मुनीष कुमार जब बहुत ही छोटा था तो उसे तेज़ बुखार हुआ जिस दौरान उसकी दाईं टांग पोलियो ग्रस्त हो गई। फिर उसे पता चला कि अपाहिज खिलाड़ियों की भी पैरा खेलें होती हैं। वह बहुत ही मेहनती कोच और प्रसिद्ध खिलाड़ी अमित खन्ना के सम्पर्क में आया और उनके नेतृत्व में पैरा खेलों की तैयारी करने लगा। वह कई वर्षों से पैरा खेलों में भाग ले रहा है। 
वर्ष 2021 में हुई नैशनल चैम्पियनशिप में उसने खेलते हुए शाट पुट में रजत पदक तथा लांग जम्प में कांस्य पदक अपने नाम करके अपनी खेल प्रतिभा का अच्छा प्रदर्शन किया। 
मुनीष कुमार अपने खेल सफर को आगे ले जाने के लिए एक प्राइवेट नौकरी भी करता है। सुबह के समय वह स्टेडियम में अभ्यास करता है और नौकरी के बाद भी वह स्टेडियम में आकर पूरी तनदेही से मेहनत करता है ताकि एक दिन देश का नाम रौशन कर सके। वर्ष 2022 में पैरा नैशनल चैम्पियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लांग जम्प में स्वर्ण पदक जीत कर वह अपने कोच की उम्मीदों पर पूरा उतरा और अपने प्रांत का नाम ऊंचा किया। मुनीष कहता है कि चाहे उसे अपने माता-पिता से पूरा सहयोग मिल रहा है परन्तु  कोच अमित खन्ना भी खेल कला में तराशने के साथ-साथ उसकी हर प्रकार से सहायता कर रहे हैं। सभी चाहते हैं कि मुनीष कुमार भविष्य में खेलों के क्षेत्र में और तरक्की करे। 
-मो. 98551-14484