बरसात में सूती कपड़ा ही सर्वोत्तम विकल्प

बरसात के मौसम में तरोताजा रहने के लिए कपड़ों का चयन सतर्कता से करना जरूरी होता है। इस वक्त तापमान में अधिक नमी रहती है और यह नमी सूती के कपड़े ही सोखते हैं। इसलिए इस मौसम में सूती के कपड़ों का चयन सर्वोत्तम है। आजकल बाजार में बारिश के मौसम के लिए लाइट सूती के विविध विकल्प मौजूद हैं। आप गर्मी के मौसम में लाइट कलर के कपड़ों का चयन करती हैं लेकिन बरसात के मौसम में डार्क कलर के कपड़ों का चयन कर सकती हैं। 
बरसात के मौसम में चारों तरफ कीचड़, पानी और गंदगी होती है। फिर भी हमें बस या ट्रेन में सफर तो करना पड़ता है। डार्क कलर के कपड़ों पर कीचड़ और मिट्टी के दाग दिखते नहीं हैं जो इस मौसम में कपड़ों पर अक्सर लग जाते हैं।
सूती के साथ आप सिंथेटिक कपड़ों का भी चयन कर सकती हैं क्योंकि सिंथेटिक कपड़े भीगने पर जल्दी सूखते हैं। बारिश में डैनिम कपड़ों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। उन्हें सुखाने में भी बहुत वक्त लगता है और नमी की बदबू उनसे आती रहती है।  बरसात में अगर किसी प्रोग्राम या शादी के अवसर पर साड़ी पहननी हो तो फ्लोरल प्रिंट और डिजाइनर वर्क की सिंथेटिक साड़ी पहन सकती हैं। ज्वैलरी भी लाइट वेटेड और रंग न छोड़ने वाली पहनें। बरसात में कपड़ों के साथ मेकअप पर भी विशेष ध्यान दें। पाउडर, कुमकुम की जगह वाटरप्रूफ मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करें। अगर छोटे केश हों तो उन्हें खुला छोड़ सकती हैं। केश लंबे हों तो एक चोटी बांधकर ऊपर फोल्ड कर सकती हैं। (उर्वशी)