हरी चाय से निखारें अपना सौंदर्य

हरी चाय या ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं पर शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि चाय का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी किया जाता है। खासकर हरी चाय का प्रयोग क्योंकि इसमें कई रसायन नहीं होते।
इसमें मिनरल, विटामिन व कई एसिड मौजूद होते हैं और इनका प्रयोग अन्य हर्बल प्रसाधनों के साथ मिश्रित करके किया जाता है। त्वचा व बालों संबंधी कई समस्याओं में इसका प्रयोग लाभप्रद है। आइए जाने चाय पर आधारित कुछ सुंदरता के उपयोग को :-
* अगर आपके बाल गिर रहे हैं या बाल चमकहीन हो रहे हैं तो घर पर ही ग्रीन टी शैम्पू बनाएं। हरी चाय की पत्तियों को पानी में उबाल लें और छान लें। अब लगभग एक लीटर हरी चाय के पानी में रीठा, शिकाकाई और आंवला मिलाएं। इस मिश्रण को रात भर पड़ा रहने दें। अगरे दिन इस पानी को उबालें व छान लें। आपके बालों के लिए शैम्पू तैयार है। सप्ताह में 2-3 बार इससे बाल धोएं और बालों पर पड़ने वाले अंतर को स्वयं महसूस करें।
* अगर आपके शरीर से पसीने की दुर्गंध आती है तो हरी चाय को पानी में उबाल कर इस पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर भीगा रहने दें। सुबह इसे छान लें और बाथटव या बाल्टी के पानी में मिला कर इससे स्नान करें। आपके शरीर से दुर्गन्ध जाती रहेगी और आप गुलाब की तरह महकेंगी।
*  चाय के एंटीआक्सीडेंट गुणों का फायदा उठाने के लिए आप इसका प्रयोग क्लींजर के रूप में करें। 1/2 कप बारीक कटी बंद गोभी लें और इसे एक कप पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी का स्तर आधा न हो जाए। अब इसे 1 चम्मच सिरका और 1/2 कप हरी चाय में मिला लें। इस मिश्रण को साफ कांच के जार में डाल फ्रिज में रखें। प्रतिदिन इसका प्रयोग क्लींजर के रूप में करें।
* मुरझाई, बेजान त्वचा में ताजगी लाने के लिए 1 कप हरी चाय का पानी, 2 चम्मच तुलसी का रस, 1 चम्मच पुदीने का रस और 2-3 बूंद पिपरमेंट ऑयल की मिलाकर ठंडा करने के लिए रख दें और त्वचा पर नियमित प्रयोग करें और ताजगी लाएं।
* चाय एक अच्छी कंडीशनर भी है। एक मग हरी चाय का पानी लें और इसमें एक नींबू का रस मिलाएं। शैम्पू करने के पश्चात अपने बालों को इससे धोएं पर इसके पश्चात पानी का प्रयोग न करें। आप बालों में चमक पाएंगे।
* गर्मियों में त्वचा की तेल ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं और इस अतिरिक्त तैलीयता को कम करने में हरी चाय का एक एस्ट्रिंजेंट की भूमिका निभाती है। हरी चाय पत्तियों को पानी में उबाल कर आइसट्रे में डाल फ्रिज में रख दें। गर्मियों में बाहर निकलते समय ग्रीन टी की एक आइस क्यूब लें और चेहरे पर रगड़ें व अपने चेहरे की चमक देखिए। यह न केवल आपके पसीने व तैलीयता को कम करेगी बल्कि आपका मेकअप भी ज्यादा देर टिकाए रखने में फायदेमंद होगी।

-सोनी मल्होत्रा