कल तीज उत्सव हेतु विशेष तीज के दौरान महिलाओं के लिए सुन्दरता टिप्स

हरियाली तीज़ उत्तर भारत की महिलाओं का धार्मिक ही नहीं बल्कि प्राकृतिक उत्सव मनाने का खास दिन माना जाता है जब महिलाएं दुल्हन की तरह सजती और संवरती हैं। तीज़ मेहंदी, लहरिया, झूले, चूड़ियों और शृंगार का पावन पर्व माना जाता है। बरसात के मौसम में धरती मां द्वारा ओढ़ी गई हरियाली की चादर में मनाये जाने वाले इस त्यौहार में सुहागिन महिलायें हाथों पर हरी मेहंदी लगाकर प्रकृति से जुड़ने की अनुभूति करती हैं। तीज़ में सहेलियां सामूहिक रूप से झूला झुलती हैं तथा इसमें गीत-संगीत, तीज़ मिलन, सामूहिक भोजन और मिष्ठानों का आदान-प्रदान सामाजिक समरसता को सुदृढ़ बनाता है। 
प्राचीन समय में शारीरिक सौंदर्य के लिए घरेलू उबटन का प्रयोग किया जाता था। उबटन मुख्यत: चोकर, बेसन,  दही, मलाई तथा हल्दी के मिश्रण से बनाया जाता था। इन सबको पीसकर मिश्रण को नहाने से पहले शरीर पर लगाया जाता था। इसे नहाने के समय ताज़े पानी से धोया जाता था, जिससे शरीर की मृतक कोशिएं हटाने में मदद मिलती थी जिससे शारीरिक त्वचा कोमल तथा मुलायम बन जाती है। सबसे पहले शरीर की तिल के तेल से मालिश की जाती थी तथा उसके बाद उबटन लगाया जाता था, जिसे आधे घंटे के अन्तराल के बाद नहाकर धो डाला जाता था। इस उबटन में विद्यमान विभिन्न तत्वों को रगड़ने तथा धोने से त्वचा की मृतक कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती थी तथा त्वचा में कोमलता तथा निर्मलता का निखार आ जाता था। 
अपने चेहरे को सुन्दरता के लिए आप घर बैठे सौंदर्य प्रसाधन बना सकती हैं। आप दो चम्मच में एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद तथा गुलाब जल मिश्रित कर लीजिए। इसमें आप सूखे पुदीने की पत्तियों का पाऊडर मिला लीजिए। तीज़ के त्यौहार में बालों की सुन्दरता के लिए शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके इसे बालों तथा सिर की खाल पर लगा लीजिए। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर गर्म पानी को निचोड़ दीजिए तथा उसे तोलिये को पगड़ी की तरह 5 मिनट तक सिर पर लपेट लीजिए। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराइए। इस प्रक्रिया से बालों तथा सिर की खाल को तेल को थामे रखने में  मदद मिलती है। इस तरह तेल को एक घंटे तक बालों में लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो डालिए।  सबसे पहले त्वचा को साफ करके इस पर तरल माइश्चराइज़र लगाइए। तैलीय त्वचा के लिए अस्ट्रिन्जट लोशन का उपयोग कीजिए। कुछ मिनटों के बाद त्वचा के द़ाग-धब्बों को कंसीलर से कवर करके अप्लाई कीजिए। फाउंडेशन का उचित चुनाव करते समय अगर आपकी त्वचा काफी साफ है तो हल्दी गुलाबी टोन वाले मटमैले रंगों का चयन करें।
यदि आपने नारंगी लिप्स्टिक लगाई है तो गुलाबी ब्लश से दूर रहिए। 
आंखों की सुन्दरता के लिए आंखों की ऊपरी पलक पर हल्के भूरे प्रतिबिम्ब को लगाइए। क्रीम में गहराई के लिए गहरे भूरे आई शैडों का प्रयोग करें।