फुटबाल के आकाश का ध्रुव तारा लियोनैल आंद्रेज मैसी

अर्जेंटीना का प्रसिद्ध फुटबाल खिलाड़ी लिओनैल आंद्रेज़ मैसी फुलबाल क्लब बार्सिलोना और अर्जेंटीना दोनों टीमों की कप्तानी करने वाला फारवर्ड खिलाड़ी विश्व की सबसे बढ़िया फुटबाल खिलाड़ी गिना गया। मैसी का जन्म 24 जून, 1987 को पिता जार्ज मैसी और माता ककसिट्नी के घर अर्जेंटीना के शहर रोसारियो में हुआ। उसमें फुटबाल खेल का शौक घर से ही पैदा हुआ क्योंकि उसका पूरा परिवार फुटबाल प्रेमी है। चार वर्ष की आयु में उसने घरेलू फुटबाल क्लब ग्रैंडोली जाना आरंभ कर दिया जहां उसके पिता ही उसे प्रशिक्षण देते थे। 
शारीरिक रोग से मुकाबला 
दस वर्ष की आयु में मैसी को ‘शारीरिक वृद्धि के हारमोन्स की कमी’ नाम की बीमारी का सामना करना पड़ा। आर्थिक तंगी के कारण उसका परिवार मैसी को सितम्बर 2000 में बार्सिलोना क्लब के ट्रायल दिलाने ले गया, जहां मैसी ने अपना इलाज भी करवाया और वहां की जूनियर टीम ‘बेबी ड्रीम टीम’ में खेलना शुरू कर दिया। उसने 14 वर्ष की आयु में ही सीज़न 2002-03 में इस टीम की ओर से खेलते हुए 36 गोल किये। 
फुटबाल क्लब बार्सिलोना में अमूल्य योगदान :
फुटबाल क्लब बार्सिलोना विश्व भर की प्रसिद्ध और अमीर क्लब है और मैसी 2003 से इस क्लब का अभिन्न अंग है। क्लब की ओर से खेलते हुए मैसी ने 485 मैचों में 444 गोल करने का अहम योगदान डाला है। 2003 से अब तक मैसी ने बार्सिलोना क्लब की ओर से खेलते हुए 33 अंतर्राष्ट्रीय ट्राफियां प्राप्त की हैं, जिनमें 10 ला-लिगा ट्रायल, 4 बार प्रतिष्ठित यू.ई.एफ.ए. टूर्नामैंट और 6 ला-कोपा मुकाबले शामिल हैं। 
अर्जेंटीना की टीम में योगदान 
 खेल प्रशंसकों द्वारा ल्यू’ के नाम से प्रसिद्ध मैसी ने अपने देश अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के ओर से खेलते हुए 138 मैचों में 70 गोल का अहम योगदान डाला। 2008 के बीजिंग ओलम्पिक में अर्जेंटीना की टीम ने नाइजीरिया को फाइनल मुकाबले में 1-0 से हरा कर स्वर्ण पदक जीता। इस टूर्नामैंट में मैसी ने दो गोल करके सबसे अहम योगदान डाला। 
फीफा 2014
 ब्राज़ील में खेले गए 2014 के फीफा विश्व कप में मैसी को टूर्नामैंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। इस टूर्नामैंट में मैसी द्वारा अमूल्य 4 गोलों का योगदान डाला गया और अर्जेंटीना की टीम उपविजेता रही। 
अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सम्मान 
 ला-लिगा, टूर्नामैंट में सबसे अधिक गोल (444), सबसे अधिक हैट्रिक (36) और सबसे अधिक गोलों में सहायक (1983) होने का रिकार्ड अपने नाम करने वाले मैसी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 700 गोल करने का रिकार्ड कायम किया है, जिसके लिए उन्हें अब तक 6 बार ‘यूरोपियन गोल्डन शूज़’ सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है, जो कि एक रिकार्ड है। फुटबाल के इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी अर्जेंटीना के डियागो माराडोना की ओर से मैसी को अपनी खेल का वारिस घोषित किया गया है। 
जन कल्याण के  कार्य 
मैसी ने 2017 में ‘डाक्टर्स विदाउट बार्डर्स’ नाम की संस्था को लगभग 73,000 यूरो का दान दिया है। 

-मो. 62842-20595