ज़रूरी है हाथों-पांवों की सुन्दरता

सुंदर चेहरे के साथ-सुंदर हाथ-पैर भी हमारे व्यक्तित्व में निखार लाते हैं। जो हाथ पैर दिन भर हमारा साथ निभाते हैं, हम कई बार उनकी देखभाल पर पूरी तरह से ध्यान नहीं देते। ये भी हमारे शरीर के महत्त्वपूर्ण अंग हैं और इन अंगों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी त्वचा और बालों की।
हाथों व पैरों की देखभाल:- हाथों व पैरों की त्वचा व नाखूनों की देखभाल के लिए हफ्ते में एक बार मैनिक्योर व पैडिक्योर अवश्य करें। इसके लिए सबसे पहले एक टब में थोड़ा सा गुनगुना पानी लें। उसमें थोड़ा शैम्पू व हाइड्रोजन पैराक्साइड डालें। फिर 5-10 मिनट तक हाथों व पैरों को उसमें डुबो कर रखें। इसके पश्चात् सॉफ्ट ब्रश से हाथों को पैरों व एड़ियों को साफ करें और तत्पश्चात् तौलिये से इनको पोंछ लें। हाथों व पैरों की किसी अच्छी कोल्ड क्र ीड से मालिश करें तथा नाखूनों पर क्र ीम लगाकर उनकी गंदगी को साफ करें। फिर दोबारा पानी में दो तीन मिनट डुबो कर तौलिये से पोंछ लें। इसके बाद अपनी मनपसंद नेल पॉलिश लगाएं।
मैनिक्योर के अतिरिक्त हाथों की देखभाल प्रतिदिन भी कर सकती हैं जैसे खाना बनाने के बाद, बर्तन, झाड़ू-पोंछा करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोकर क्र ीम अवश्य लगाएं। इससे हाथ नरम व साफ रहेंगे। पैरों को भी रोज सोते समय साफ अवश्य करें। इससे जहां नींद अच्छी आती है वहीं पैर भी साफ, सुंदर रहते हैं
सावधानियां:- मैनिक्योर, पैडिक्योर करते समय कुछ बातों पर भी ध्यान दें जिससे उन्हें कोई हानि न हो  जैसे यदि हाथों में एक्जीमा हो, हाथों में ंछाले पड़े हो, या उंगली कहीं से कट गई हो तो मैनिक्योर नहीं करना चाहिए। 
इसी प्रकार यदि पैर में छाले हैं तो मालिश करने की बजाय केवल गुनगुने पानी में नमक डालकर पैर उसमें रखें। एड़ी अधिक फटने पर यानी उनमें से खून आ रहा हो या नाखून में चोट लगी हो तो पैडिक्योर न करें। (उर्वशी)