प्राकृतिक पदार्थों से कम करें बालों का झड़ना

बड़े शहरों में प्रदूषण और तनावपूर्ण वातावरण होने के कारण बालों पर इनका प्रभाव सीधे पड़ता है। बाल बेजान और खुश्क हो जाते हैं। इनसे बालों की जड़े धीरे-धीरे कमजोर हो जाती हैं और बालों का गिरना या झड़ना एक कामन बीमारी बन जाती है। लगातार बालों के झड़ने से गंजापन कुछ समय बाद शुरू हो जाता है। अमीर लोग तो कास्मेटिक पर पैसा खर्च कर उन्हें बचाने का पूरा प्रयास करते हैं। आम जन इन पर पैसा आसानी से खर्च नहीं करते। कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जिनको अपनाकर हम बालों के झड़ने की प्रक्रि या को बहुत कम कर सकते हैं और अधिक आयु तक बालों को स्वस्थ और खूबसूरत रख सकते हैं। 
बालों पर लगाएं आलू का रस:- आलू को पीसकर या कद्दूकस कर उसका जूस निकालें और सिर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के शैंपू से बाल साफ करें। इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बालों का गिरना भी कम होगा।
लगाएं प्याज का जूस:-
प्याज का रस भी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। प्याज के रस में सल्फर की प्रचुर मात्रा होती है जिससे शरीर में कोलाजेन की मात्रा बढ़ती है। इससे बालों का घनत्व (वोल्यूम) बढ़ता है। प्याज का रस निकाल कर बालों में 15 मिनट तक लगाएं और बाद में बालों को शैंपू कर लें। जिन्हें एलोवेरा सूट करता हो वह प्याज के रस में एलोवेरा का रस( जो एलोवेरा को काटने से निकलता है) मिला कर लगाएं और 1०से 15 मिनट बाद सिर धो लें।
लगाएं मेंहदी की पत्ती और तेल:-
मेंहदी की पत्तियों को सरसों के तेल में उबाल लें। ठंडा होने पर इसमें नारियल का तेल मिला दें। इस मेंहदी की पत्तियों वाले तेल को नियमित बालों पर और सिर की त्वचा पर लगाएं। बालों का झड़ना कम होगा।
मेथीदाने को पीस कर लगाएं: मेथी बीज को रात्रि में भिगो दें या सूखे मेथीदाने को लें और पानी से पेस्ट  बना कर बालों पर लगाएं। भीगे हुए मेथीदाने को भी ग्राइंड कर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बालों पर लगाएं। मेथीदाने में ऐसे हार्मोन्स होते हैं जो बालों के विकास में लाभ पहुंचाते हैं। मेथीदानों में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों का झड़ना कम करता है।
करें तेल मालिश:-
थोड़ा समय निकाल कर बालों पर नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून तेल, कैस्टर तेल या आंवला तेल की मालिश सप्ताह में एक बार अवश्य करें। मालिश से पूर्व जो भी तेल लगाएं, उसे गुनगुना गर्म कर लें। तेल को सिर की खोपड़ी पर और थोड़ा बालों के पोरों पर अवश्य लगाएं लाभ मिलेगा।
लगाएं मेंहदी:-मेंहदी बालों की रंगत के साथ-साथ बालों की मजबूती के लिए भी अच्छी होती है। मेंहदी पाउडर में थोड़ा आंवला पाउडर मिलाएं और पेस्ट बना कर बालों पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने दें, फिर बाल धो दें। बालों में मजबूती और चमक बनी रहेगीं।
लगाएं पपीते का पैक: पपीता बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। पपीते में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो खुश्क बालों के लिए उत्तम होता हे। पके हुए पपीते को मैश कर थोड़ा आलिव आयल मिलाएं और बालों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद बाल धो लें। इसी प्रकार पक्का पपीता मसल कर उसमें थोड़ा-सा दही और दो बूंद ग्लिसरीन की मिलाएं। पेस्ट को बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर बाल धो लें। बालों में चमक आएगी, मजबूत होंगे और दो-मुंहे बाल भी कम होंगे।