संतरे से करें स्वास्थ्य की देखभाल 

स्वास्थ्यवर्धक संतरे कड़े एवं नरम छिलके, दोनों किस्म के पाये जाते हैं। संतरे के सेवन से एक ओर जहां शरीर में चुस्ती फुर्ती बढ़ती है वहीं अनेक रोगों, बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है। संतरे का उपयोग त्वचा में निखार एवं सौन्दर्य वृद्धि भी हेतु किया जाता है। संतरे में विटामिन सी की प्रचुरता होती है। विटामिन ए, सोडियम, कैल्शियम, लोहा, प्रोटीन, कार्बोहाइडे्रट आदि की प्रचुर मात्रा संतरे में विद्यमान होती है।
 संतरे के उपयोग 
* बदहजमी होने पर संतरे के रस में भुना जीरा मिलाकर पियें।
* अधिक प्यास लगती है तो संतरे का एक गिलास रस अवश्य पियें। इससे प्यास भी ज्यादा नहीं लगेगी और तन मन को शीतलता भी पहुंचेगी। साथ ही साथ तनाव एवं थकान भी दूर हो जायेंगे।
* छोटे बच्चों को संतरे का रस नाश्ते में अवश्य दीजिये। इससे बच्चे के दिमाग एवं बल में वृद्धि होगी। उसकी पाचन क्रि या भी सुचारू रूप से बनी रहेगी।
*  सूखी खुजली, होने पर संतरों के छिलकों को पीस लें और पानी मिलाकर शरीर में मलें। खुजली दूर हो जायेगी।
* आंखों के नीचे काले घेरे हों तो संतरे के रस में रूई भिगोकर थोड़ी देर के लिये आंखों पर नित्य रखें।
* संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी  कम होती है किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है।
* यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बड़ाता है यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।
* आंखों के लिए लाभकारी विटामिन ए इसमें अच्छी मात्रा में मिलता है। संतरे में एन्टी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है और यह हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेन्स को बनाए रखने में मदद करता है। (स्वास्थ्य दर्पण)