ऐसे बढ़ाएं हाथों की सुन्दरता

कुदरती रूप से सुंदर हाथ बहुत कम लोगों को ही नसीब होते हैं। साधारण हाथों का रखरखाव यदि ठीक ढंग से हो तो भी वे सभी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। हाथों की देखभाल करना बहुत आसान है, पर इसके लिए जरूरी है इनकी नियमित देखभाल।
हाथ सुंदर लगने के लिए सबसे जरूरी है-हाथों की त्वचा कोमल हो, उंगलियों का आकार सुंदर हो, उंगलियों के नाखून सुंदर हो। हाथों को सुंदर बनाने के लिए इन सब बातों पर अमल करें:-
हाथ धोने के बाद पानी अच्छी तरह पोंछना न भूलें। हाथों का तैलीय तत्व बना रहे, इसके लिए धोने के तुरंत बाद उन पर क्र ीम लगाएं। 
हाथों की त्वचा के दाग हटाने के लिए व रंग निखार के लिए नींबू का प्रयोग करें।
रात को दूध की क्र ीम में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर हाथों पर मलकर सोएं। अधिक बेहतरी के लिए ग्लिसरीन भी मिला सकती हैं।
गरम पानी, साबुन तथा सोडे आदि में हाथ डुबोने पड़ें तो उसका दुष्प्रभाव दूर करने के लिए एक बड़ा चम्मच सिरका या नींबू मिले पानी से हाथ धोएं।
रात को सोते समय हमेशा किसी लोशन या क्र ीम का प्रयोग करें।
ग्लिसरीन के साथ गुलाबजल या खीरे का रस मिलाकर लगाएं। यह सस्ता भी है और फायदेमंद भी।
उंगुलियों का नियमित व्यायाम और मालिश करें। प्रत्येक अंगुली को एक एक कर के, दूसरे हाथ के अंगूठे तथा अंगुलियों के बीच दबाकर नाखून से नीचे की ओर दबाते हुए मालिश करें।
हाथों की उंगुलियों एवं नाखूनों के रख रखाव हेतु हफ्ते में एक बार अवश्य वक्त निकालें। मेनीक्योर द्वारा हाथों की संपूर्ण सुंदरता को कायम रखा जा सकता है। सबसे पहले थोड़े गुनगुने पानी में थोड़ा शैम्पू घोल लें। झाग में पांच मिनट तक हाथ डुबोए रखें। हो सके तो उसमें बोरेक्स डालें। इससे हाथों की कोमलता बढ़ेगी। हाथों के नाखून साफ करें। आस पास की मृत त्वचा सफेद होकर उभर आएगी जिसे आप आसानी से खुरदुरे कपड़े से हटा सकती हैं।
नाखूनों को आकार देते समय अर्द्धचंद्र का आकार ही अपनाएं। इससे नाखूनों का आकार स्वाभाविक लगता है।
नाखूनों पर पालिश करने से नाखून जल्दी नहीं टूटते तथा सुंदर लगते हैं। एक बार नेलपालिश लगाने के बाद नेल पालिश सूखने दें, तब दुबारा उस पर नेलपालिश लगाएं।  (उर्वशी)