नमक ज़रूरी है स्वास्थ्य के लिए

नमक के महत्त्व के बारे में इतना ही कहना पर्याप्त है कि नमक के बिना भोजन स्वादहीन होता है। आमतौर पर खाने की मेज नमक के बिना अधूरी लगती है। यह जानते हुए भी कि सूप या सलाद में थोड़ा बहुत नमक तो होता ही है, हमारे हाथ खुद ब खुद नमकदानी तक पहुंच जाते हैं किंतु कई बार उल्टा भी होता है।
नमक क्या है:- हमारे शरीर में जो खनिज पदार्थ होते हैं, नमक उन का सारे शरीर में व्यवस्थित रूप से संचार करने में सहायक होता है जिसमें रक्त भी विशेष रूप से उल्लेखनीय है। यही कारण है कि निम्न रक्तचाप की स्थिति में सामान्य की अपेक्षा अधिक नमक खाने की सलाह दी जाती है ताकि रक्त का संचार भलीभांति होता रहे और हृदय पर कोई विपरीत प्रभाव न पड़े। इसके अलावा नमक भोजन को पचाने में भी सहायक होता है। धातुओं को पुष्ट करता है। परिणामस्वरूप हमारा शरीर तन्दुरूस्त रहता है।
नमक कितना खायें:- वैज्ञानिकों और चिकित्साशास्त्रियों के मतानुसार दैनिक आहार में आमतौर पर 3 ग्राम नमक पर्याप्त होता है लेकिन वे यह भी मानते हैं कि चूंकि कुछ खाद्य पदार्थों में नमक प्राकृतिक रूप से विद्यमान होता है, इसलिए अगर भोजन में नमक कम भी खाया जाए तो भी शरीर की कार्यप्रणाली में कोई फर्क नहीं पड़ता। जो व्यक्ति टमाटर, मांस, मक्खन, पत्तेदार हरी सब्जियां आदि खाते हैं या पकाते समय जिन वस्तुओं में मीठा सोडा या बेकिंग पाउडर डाला गया हो तो उनमें ऊपर से नमक न भी डाला जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता किंतु कुछ लोग स्वाद के इतने दीवाने होते हैं कि जब तक भोजन में भली भांति नमक न हो, वे खाना ही नहीं खा सकते।
ऐसे व्यक्ति यह नहीं जानते कि चाय के चम्मच भर नमक में करीब 2000 मिलीग्राम सोडियम होता है जो शरीर के लिए निर्धारित सोडियम की मात्रा से कहीं ज्यादा है। नमक की यह अतिरिक्त मात्रा शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाती है, फलस्वरूप शरीर फूल जाता है। उच्च रक्तचाप की भी संभावना रहती है इसलिए डाइटिंग करने वाले व्यक्ति मोटापे के डर से नमक में कटौती करना चाहेंगे।
नमक खाना एकदम बंद न करें वरना निम्न रक्तचाप हो सकता है, इसलिए धीरे-धीरे नमक कम करें। अगर आपको नमक के बिना भोजन में स्वाद नहीं आता तो सब्जी में तो आप उतना ही नमक डालें किंतु सलाद, सूप, फल या दही में ऊपर से नमक न छिड़कें। यदि आप चाहें तो निम्नलिखित पदार्थों का उपयोग नमक के विकल्प के रूप में कर सकती हैं।
नींबू:- सब्जियों, सलाद या फलों पर छिड़किये।
सूखा पुदीना:- इसका प्रयोग किसी भी चीज में कर सकते हैं।
अजवाइन:- मांस या सब्जियों में प्रयोग करें।
तुलसी के पत्ते:- सलाद और सब्जी में डालिए।     

   (स्वास्थ्य दर्पण)