तीज के दौरान महिलाओं के लिए सौन्दर्य टिप्स

तीज के त्यौहार में आप आज के समय में भी प्राकृतिक घरेलू आयुर्वेदिक पदार्थों का सहारा लेकर उबटन तैयार कर अपने सौन्दर्य को चमका सकती हैं। अपने चेहरे की सुन्दरता के लिए आप घर बैठे सौन्दर्य प्रसाधन बना सकती हैं। आप दो चम्मच में एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद तथा गुलाब जल मिश्रित कर लीजिए। इसमें आप सूखे पुदीने की पत्तियों का पाऊडर मिला लीजिए। इसके चेहरे पर लगाने से चेहरे में प्राकृतिक आभा तथा चमक दमक आ जाएगी। इन सब तत्वों को मिश्रित करके पेस्ट बना लीजिए तथा आंखों तथा होठों को छोड़ कर बाकी पूरे चेहरे पर लगा लीजिए। इसे चेहरे पर 30 मिनट तथा लगा रहने दीजिए तथा बाद में स्वच्छ ताज़े पानी से धो डालिए।
तीज के त्यौहार में बालों की सुन्दरता के लिए शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके इसे बालों तथा सिर की खाल पर लगा लीजिए। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर  निचोड़ दीजिए तथा उस तौलिये को पगड़ी की तरह 5 मिनट तक सिर पर लपेट लीजिए। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराइए। इस प्रक्रिया से बालों तथा सिर की खाल को तेल को थामे रखने में मदद मिलती है। इस तरह तेल को एक घंटा तक बालों में लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो डालिए। निर्जीव तथा थकी आंखों के लिए काटनवूल पैड को गुलाब जल में भीगो दीजिए तथा इसे आंखें बंद करके आई पैड की तरह प्रयोग करके 10 मिनट तक नीचे लेटकर आराम कीजिए। इससे आंखों की थकान मिटती है तथा आंखों में प्राकृतिक चमक आ जाती है। गुलाब की सुगन्ध का मस्तिष्क पर शन्तिपूर्वक प्रभाव पड़ता है।
तीज में महिलाएं दुल्हन की तरह सजती, संवरती हैं। इस त्यौहार में महिलाएं मेहंदी, पारम्परिक पहनावे, गहने तथा सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करती हैं। सबसे पहले त्वचा को साफ करके इस पर तरल मॉश्चराइजर लगाइए। तैलीय त्वचा के लिए अस्ट्रिन्जट लोशन का उपयोग कीजिए। कुछ मिनटों के बाद त्वचा के द़ाग धब्बों को कंसीलर से कवर करके अप्लाई कीजिए। फाउडेंशन का उचित चुनाव करते समय यदि आपकी त्वचा साफ है तो हल्दी टोन वाले मटमैले रंगों का चयन करें। यदि आपकी त्वचा का रंग साफ है लेकिन पीला पड़ गया है तो गुलाबी टोन को छोड़कर मटमैले या बिस्किट रंग का चयन करें। सांवले रंग वाली महिलाएं भूरे मटमैले फाउंडेशन से बेहतर सौन्दर्य प्राप्त कर सकती हैं। आप गोल्ड फाउंडेशन का चयन भी कर सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर गीले स्पंज से ब्लेन्ड कीजिए। गालों को ब्लशर से चिन्हांकित कीजिए। इसे गालों पर लगाकर धीरे से ऊपर तथा नीचे की तरफ घुमाएं। इसके बाद गालों पर हलके रंग का हाइलाइटर लगाकर अच्छे तरीके से ब्लेड करें। 
आंखों की सुन्दरता के लिए आंखों की ऊपरी पलक पर हल्के भूरे प्रतिबिम्ब को लगाइए। क्रीम में गहराई के लिए गहरे भूरे आई शैडो का उपयोग करें। आंखों को गहरे आई पेंसिल से सीमांकित करें। स्पंज प्रभाव के लिए आंखों की ऊपरी परत पर गहरी आई शैडो भी अच्छा प्रभाव देती है।  किसी भी भारतीय त्यौहार में बिन्दी सौन्दर्य का अभिन्न अंग मानी जाती है। अपनी पोशाक से मिलती जुलती-चमकती बिन्दी का ज़रूर उपयोग करें। चमकीले रत्नों से जड़ित तथा चमकीले रंगों से सुसज्जित बिन्दी काफी आकर्षक दिखती है।
-शहनाज हुसैन