रक्षा बंधन पर सौन्दर्य संबंधी टिप्स

भाई-बहन के अटूट प्यार और समर्पण के त्यौहार रक्षा बंधन में बहनें भारतीय सौन्दर्य और परिधानों में काफी आकर्षक  और सम्मोहक नज़र आती हैं। बरसात के इस गर्म तथा आर्द्रता भरे वातावरण में त्वचा को रंगत तथा ताज़गी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्यौहार में आकर्षण का केन्द्र बन सकती हैं। तरबूज़ के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है। यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। तरबूज़ के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताज़े तथा साफ पानी से धो डालें।
 केला, सेब, पपीता को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताज़े ठंडे पानी से धो डालिए। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है। तैलीय त्वचा के लिए मास्क- एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। फेस्क मास्क लगाने के बाद दो काटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोये तथा इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए। काटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बन्द पलकों पर रखकर लेट जाएं तथा आराम कीजिए। उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते हैं। प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भिगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाएं। खुरदरे, उलझे तथा घुंघराली बालों को मुलायम तथा चमकदार करने के लिए क्रीमी हेयर कंडीश्नर में साफ जल मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी कर लें ताकि यह बालों पर पूरी तरह फैल जाए। बाद में एक घंटा बाद बालों को ताज़े तथा साफ पानी में धो डालिए।
रक्षा बन्धन का त्यौहार दिन में मनाया जाता है। दिन के समय का सौन्दर्य हल्का तथा सावधानी से किया जाना चाहिए। यदि आपकी त्वचा साफ है तो  फाउंडेशन से परहेज़ करें। त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर माइश्चराइज़र सहित सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद पाउडर लगाएं। बेबी पाउडर जैसा साफ तथा निर्मल पाउडर इसमें ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। तैलीय त्वचा के लिए माइस्चराइज़र की जगह अस्ट्रीजैन्ट लोशन का उपयोग करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें। चेहरे के नाक, माथे तथा ठोडी जैसी तैलायी भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए। इस पाउडर को हल्की गीली स्पंज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इससे पाउडर लम्बे समय तक टिका रहता है।
यदि आप वलशर का उपयोग करना चाहती हैं तो इसे अच्छी तरह वलैंड कर लें। आंखों की सुन्दरता के लिए दिन में आई पैंसिल का उपयोग काफी होगा। आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैडों से भी लाइन कर सकती हैं। इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा। इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज़ करें। आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती हैं। पहले अपने होंठों को लिपस्टिक से सीमांकित कीजिए तथा उसके बाद उसी रंग की लिपस्टिक होंठों पर लगाइए। होंठों पर लिपस्टिक ब्रश की मदद से रंग को भरिए। रक्षा बन्धन जैसे विशेष त्यौहार के लिए आप आकर्षक हेयर स्टाइल अपना सकती हैं। आप अपने बालों को फैन्सी हेयर क्लिप या आकर्षक रिबन से बांध सकती हैं। बालों में फूल जड़ने से आपके व्यक्तित्व में आकर्षण पैदा हो सकता है। घुंघराले लम्बे तथा उछालदार बालों को त्यौहारों में एक विशेष फैशन देखने में मिलता है।