भाजपा को दक्षिण में अधिक सीटें सुरक्षित करने की आवश्यकता

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारी लोकप्रियता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दक्षिणी राज्यों में चुनावी सफलता हासिल करने में मदद कर सकती है? पार्टी चुनौतीपूर्ण दक्षिणी क्षेत्र में अधिक मत हासिल करने की कोशिश कर रही है। तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में इसकी उपस्थिति सीमित है। चूँकि यह पहले से ही उत्तरी राज्यों में चरम पर है, इसलिए भाजपा को दक्षिण में अधिक सीटें सुरक्षित करने की आवश्यकता है।
पिछले हफ्ते मोदी ने दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में 2024 के चुनावों के लिए अपना चुनाव अभियान शुरू किया। उन्होंने कई करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।
भाजपा की असीमित धन तक पहुंच है और ज़मीन पर उसके सुसंगठित पार्टी कार्यकर्ता हैं। पार्टी के उद्देश्य को हासिल करने के लिए 40 केंद्रीय मंत्रियों को दक्षिण भारत के चुनावी मैदान में उतारा गया है।
तेलंगाना में भारतीय राष्ट्रीय समिति (बीआरएस) 2014 में अपनी स्थापना के बाद से सत्ता में मौजूद थी, लेकिन हाल ही में उसने कांग्रेस के हाथों राज्य की सत्ता खो दी है। केरल में हमेशा से कांग्रेस या वाम नेतृत्व वाले मोर्चों का शासन रहा है जबकि तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्रकड़गम (डीएमके) और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्रकडगम (एआईएडीएमके) का शासन रहा है। कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर), कांग्रेस और भाजपा सभी की सत्ता में बदलाव आया है तथा अभी कांग्रेस सत्ता में है। दक्षिण भारतीय क्षेत्र में मतदाताओं को कई कारक प्रभावित करते हैं। इनमें जाति, पैसा, सत्ता, विचारधारा, सिनेमा और शराब शामिल हैं। तमिलनाडु में सी.एन. अन्नादुराई, एम. करुणानिधि, एम.जी.आर. और जयललिता जैसी राजनीतिक हस्तियों ने मतदाताओं को काफी प्रभावित किया है। अतीत में एन.टी. रामा राव ने संयुक्त आंध्र प्रदेश में महत्वपूर्ण राजनीतिक भूमिका निभायी। हालांकि दक्षिणी राज्यों में फिलहाल भाजपा में बड़े नेताओं की कमी है जबकि वह एम. करुणानिधि और जयललिता जैसे प्रभावशाली नेताओं के निधन के साथ हुए राजनीतिक शून्य को भरने की कोशिश कर रही है। भाजपा ने 2019 के चुनावों में दक्षिणी क्षेत्र की 130 सीटों में से 29 सीटें जीतीं, जिनमें कर्नाटक में 25 और तेलंगाना में चार सीटें शामिल हैं। हालांकि पार्टी गत मई में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से हार गयी थी। अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्रकड़गम भाजपा की एक महत्वपूर्ण सहयोगी थी, लेकिन उसने तीन महीने पहले अपना गठबंधन समाप्त कर दिया था और तब से किसी भी पार्टी ने सुलह करने का प्रयास नहीं किया है।
भारत के दक्षिणी राज्य अपनी अनूठी संस्कृतियों के लिए जाने जाते हैं। एक ध्यान देने योग्य अंतर उत्तर और दक्षिण के बीच भाषाई विभाजन है। जहां उत्तर में हिंदी पसंदीदा भाषा है, वहीं दक्षिण में मुख्य रूप से अंग्रेज़ी और स्थानीय भाषाओं का उपयोग किया जाता है। तमिलनाडु में द्रविड़ पार्टियां हिंदी के इस्तेमाल का विरोध करती हैं। दूसरी ओर केरल में एक मज़बूत कम्युनिस्ट की उपस्थिति है और वाम मोर्चा तथा कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच मतदाताओं के विकल्प हैं।
निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन के लिए जनसंख्या को एक उपाय के रूप में उपयोग करने की पद्धति के कारण दक्षिण को दुर्व्यवहार महसूस हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दक्षिणी राज्यों द्वारा लागू किये गये जनसंख्या नियंत्रण उपायों के परिणामस्वरूप उत्तर की तुलना में जनसंख्या में गिरावट आयी है, जिससे वहां के लोगों के साथ अनुचित होने की भावना पैदा हुई है। परिणामस्वरूप उत्तर, जिसने अभी तक कोई जनसंख्या नियंत्रण उपाय लागू नहीं किया है, को दक्षिण की तुलना में अधिक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किये जायेंगे।
परिसीमन मुद्दे के समाधान का एक संभावित समाधान राज्यसभा की संरचना को बदलने पर विचार करना है। यह सभी राज्यों के समान प्रतिनिधित्व की गारंटी देने के अमरीकी सीनेट के दृष्टिकोण से प्रेरित हो सकता है। हालांकि इस प्रस्ताव को अमरीका में बड़े राज्यों से विरोध का सामना करना पड़ा और भारत में भी ऐसा ही हो सकता है।
प्रधानमंत्री मोदी इस धारणा को बदलने का प्रयास कर रहे हैं कि भाजपा दक्षिण भारत की संस्कृति से मेल नहीं खाती। भाजपा को दक्षिणी राज्यों के साथ अभी भी आपसी समझ बनानी होगी। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ अधिकांश दक्षिणी राज्यों को नियंत्रित करता है। वह 2024 में मोदी को सत्ता से हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
भाजपा द्वारा हिंदुत्व व अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण पर अधिक ज़ोर दिया गया है। हालांकि ये विचार भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में मतदाताओं के बीच कम लोकप्रिय साबित हो सकते हैं। विपक्षी दल जैसे डीएमके, एआईएडीएमके,  टीडीपी, और बीआरएस अपने-अपने राज्यों में प्रमुख स्थान रखते हैं। तमिलनाडु में वन्नियार, थेवर और गाउंडर्स जैसे विशिष्ट समुदायों की प्रभावशाली भूमिका है। कर्नाटक में वोक्कलिगा और लिंगायतों का प्रभाव है, जबकि आंध्र प्रदेश में रेड्डी और कम्मा प्रतिद्वंद्वी हैं। हालांकि ब्राह्मणों ने सत्ता खो दी है। केरल में कम्युनिस्टों ने राज्य में प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस का विरोध किया, जो ‘इंडिया’ गठबंधन का भी सदस्य है। तेलंगाना में वेलामा नेता के. चंद्रशेखर राव का दबदबा था, लेकिन 2023 नवम्बर में हुए चुनाव में कांग्रेस ने उनसे राज्य की सत्ता छीन ली।
दक्षिण भारत में धर्म कोई बड़ा राजनीतिक मुद्दा नहीं है। इसाई धर्मांतरण या इस्लाम के विरोध पर भाजपा के विचारों को अभी तक इस क्षेत्र में कोई खास महत्व नहीं मिला है। दक्षिणी राज्यों में बड़े धार्मिक संघर्ष नहीं हुए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अल्पसंख्यकों ने खुद को स्थानीय आबादी के साथ आत्मसात कर लिया है।
भाजपा को दक्षिण भारत में सफलता हासिल करने के लिए स्थानीय सांस्कृतिक मानदंडों और राजनीतिक रणनीतियों को अपनाने की ज़रूरत है। उन्हें गठबंधन बनाना होगा और पूर्व सहयोगियों का समर्थन दोबारा हासिल करना होगा। इसे हासिल करने के लिए भाजपा को अपनी चुनावी रणनीति को संशोधित करना चाहिए और एक नया आख्यान विकसित करना चाहिए। ऐसा न करने पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को लाभ हो सकता, जो लगातार मज़बूत हो रहा है और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर रहा है। (संवाद)