घर बैठे डाटा एंट्री में बनाएं कॅरियर 

डाटा एंट्री एक बहुत ही आसान काम है। हालांकि इसमें कई कैटगिरी हैं, जब किसी स्पेशल फील्ड की डाटा एंट्री का काम किया जाता है, उसमें उच्च शैक्षिक योग्यता की ज़रूरत होती है। लेकिन आमतौर पर यह साधारण काम है, जिसे कोई भी घर बैठे कर सकता है। इन दिनों पढ़ाई करने वाले छात्र और कई हाउस वाइव्स यह काम करके अच्छी खासी कमाई करते हैं। छात्रों के लिए खास तौर पर यह पार्टटाइम काम होता है। साधारण डाटा एंट्री जॉब में आपको बस उपलब्ध करायी गई जानकारी को डाटा के तौर पर स्टोर करना होता है। इसे एमएसवर्ल्ड, एमएसएक्सल, नोटपैड या किसी दूसरे सॉफ्टवेयर में करना होता है। डाटा एंट्री जॉब में बहुत तरह के डाटा मिलते हैं, जिन्हें संबंधित कम्पनी या विभाग की वेबसाइट में एंट्री करना होता है यानी उसमें चढ़ाना होता है। ये जॉब प्राइवेट कंपनियां भी देती हैं, जिसके चलते उन कंपनियों के तमाम रोजमर्रा के कामों को करना होता है। मसलन उनके कर्मचारियों की डिटेल और संबंधित दूसरी जानकारियों को हर दिन अपडेट करने का काम होता है।
इस काम के लिए अच्छा खासा वेतन या प्रति डाटा एंट्री के हिसाब से कमीशन मिलता है। साधारण डाटा एंट्री के जॉब के लिए ज्यादा शैक्षिणक योग्यता की ज़रूरत नहीं पड़ती, बस कम्प्यूटर के मौजूदा उन सभी सॉफ्टवेयर की ठीक ठाक जानकारी होनी चाहिए, जिनमें फिलहाल डाटा एंट्री का काम होता है। डाटा एंट्री के कुछ काम इस प्रकार से होते हैं- ऑनलाइन फॉर्म भरना, सर्वे करना, कैप्चा एंट्री करना, कॉपी और पेस्ट करना, कैप्शनिंग करना, फॉर्मेटिंग व एडिटिंग करना, इमेज से टेक्स्ट डाटा एंट्री करना, ऑडियो टू टेक्स्ट डाटा एंट्री करना, मैडीकल ट्रांसक्रिप्शन एंट्री करना, ई-मेल प्रोसेसिंग करना, कैटलॉग डाटा एंट्री करना तथा पेरोल डाटा एंट्री ऑपरेट के साथ कंटेंट राइटिंग का काम करना भी डाटा एंट्री का ही काम है।
दरअसल कम्प्यूटर की भाषा में हर एंट्री को डाटा कहा जाता है, जिसे हम इनपुट डिवाइस जैसे की-बोर्ड, माउस आदि की सहायता से कम्प्यूटर में दर्ज करते हैं। साथ ही वीडियो या इमेज अपलोड करना भी डाटा ही कहलाता है। मतलब यह है कि किसी भी जानकारी को, किसी भी ब्योरे को कम्प्यूटर में दर्ज करना, डाटा एंट्री कहलाता है। डाटा एंट्री के काम के लिए आपके पास जो ज़रूरी स्किल होनी चाहिए वह है अंग्रेजी भाषा की बेसिक जानकारी, कम्प्यूटर का नॉलेज, अच्छी टाइपिंग स्पीड, इंटरनेट ऑपरेट करने में दक्षता और इस सबके लिए ज़रूरी रूचि। डाटा एंट्री की नौकरी पाने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। सबसे पहले आपको अपनी एक अच्छी प्रोफाइल बनाना होता है और इस प्रोफाइल में खुद में मौजूद ज़रूरी स्किल्स को बताना होता है। जैसे- टाइपिंग स्पीड, कम्प्यूटर का  नॉलेज, डाटा प्रोसेसिंग की क्षमता, एमएसवर्ल्ड, एमएसएक्सेल, की जानकारी आदि। अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बनाने के बाद आपको नौकरी दिलाने वाली वेबसाइटों में अप्लाई करना होता है और कुछ ही दिनों के भीतर आपके पास जॉब के कई ऑप्शन मिल जाते हैं। 
हालांकि इस फील्ड में काम ढूंढ़ने से पहले कुछ बातों को जान लें। बहुत सी वेबसाइटें ऐसी हैं जो आपसे काम करा लेती हैं, लेकिन पैसे नहीं देतीं। इसलिए अगर आपने किसी वेबसाइट में डाटा एंट्री की जॉब के लिए अप्लाई किया है तो आपको चाहिए कि चेक कर लें कि वह वेबसाइट कैसी है, अगर वह वेबसाइट इस सर्र्च इंजन में है, तो आप बेसक उस पर काम कर सकते हैं। डाटा एंट्री कैसे करनी होती है और इसमें क्या-क्या सावधानियां बरतनी होती है यह बात आपको जॉब देने वाली वेबसाइट खुद बतायेगी। जहां तक इस क्षेत्र में वेतन पाने की बात है, तो आपको औसतन पार्टटाइम जॉब करने पर भी हर महीने 20 से 30 हजार रुपये सैलरी की नौकरी मिल जाती है या आप कमीशन के जरिये इतना आसानी से कमा लेते हैं। लेकिन अगर आप फुलटाइम यह काम करते हैं तो लाखाें रुपये कमा सकते हैं। डाटा एंट्री के क्षेत्र में सैलरी क्लाइंट पर भी निर्भर करती है।
डाटा एंट्री का फील्ड तात्कालिक रूप से कमाई का एक जरिया है, लेकिन इसे स्थायी रोज़गार का जरिया उन्हीं लोगाें को बनाना चाहिए, जिन्हें इस काम में रूचि हो और उनमें अस्थायी काम को लेकर आत्मविश्वास हो। हां, डाटा एंट्री जॉब करने वालों को कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। मसलन इस फील्ड में तभी जाएं जब आपकी बहुत तेज टाइपिंग स्पीड हो और हां, हिंदी और इंग्लिश दोनों। अगर टाइपिंग करते हुए आप गलतियां करते हैं तो कमाई के लिए यह खतरनाक है, क्योंकि आपकी कमाई का बड़ा सारा हिस्सा गलतियों की पेनल्टी के रूप में कट जायेगा। जब बिल्कुल शुद्ध टाइप करेंगे, तभी आपको पैसे मिलेंगे। अगर इस फील्ड में काम करना, भले अस्थायी तौर पर ही करना हो, तो भी कैमरे के सामने बातचीत करने में विशेषकर इंटरव्यू देने के लिए आपमें भरपूर आत्मविश्वास का होना ज़रूरी है वरना आपको नौकरी नहीं मिलेगी, मिलेगी भी तो बहुत कम सैलरी मिलेगी। 
चूंकि आजकल कई सारे सरकारी, अर्धसरकारी क्षेत्रों में डाटा एंट्री की परमानेट जॉब क्त्रियेट हुई है, इसलिए यहां न्यूनतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन है। साथ ही आप अगर इन कुछ महत्वपूर्ण डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट आदि को हासिल करेंगे तो आसानी से इस क्षेत्र में नौकरी मिल जाएगी। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर