क्या आप भूलने की आदत से परेशान हैं ?

 


कहीं आप बात करते हुए कुछ भूल तो नहीं जातीं जैसे विषय के बारे में या शब्दों के बारे में। कभी-कभी रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीजों के नाम तक भी आपकी जुबां तक आते-आते न जाने कहां गायब हो जाते हैं, बाद में चाहे याद आ जाएं। इस समस्या को हल्का न लें। हो सकता है स्ट्रेस में रहने के कारण आपके साथ ऐसा ही रहा हो या आल्जाइमर रोग की शुरुआत हो।
तनाव यानी...
बहुत-सी महिलाएं हर बात पर तनाव बनाकर रखती हैं। इस कारण उनका स्वभाव चिड़चिड़ा, नर्वस रहना, बेचैन रहना उनकी आदत में शुमार हो जाता है। इससे उन्हें नींद नहीं आती और कोई न कोई डर उन्हें जकड़े रहता है। यही टैंशन बाद में अल्जाइमर की वजह बन जाती है।
कई मोर्चे एक साथ सम्भालने पर
महिलाओं को एक साथ कई कामों पर ध्यान देना पड़ता है मसलन नौकरी, बच्चे, घर, रिश्तेदार, खरीदारी आदि। उनके दिमाग एक साथ कई चीज़ों पर चलते रहते हैं। यही कारण है कि वे उसी समय में कई काम निपटाना चाहती हैं और काम पूरे न होने पर या सही न होने पर वे तनावग्रस्त हो जाती हैं। बार-बार दिमाग तनाव से भर जाता है और कई रोग घेर लेते हैं। अभी तक इसे बुढ़ापे की बीमारी माना जाता था पर आधुनिक समय में अधिक तनाव ने कम उम्र वालों को भी इसने अपना शिकार बना लिया है।
दिमाग की कोशिकाओं में धीरे-धीरे जमा होने के कारण याददाश्त कमजोर पड़ती जाती है जैसे-जैसे कोशिकाएं संकरी होती जाती हैं वैसे-वैसे यह रोग बढ़ता जाता है। (स्वास्थ्य दर्पण)
-नीतू गुप्ता