रसोई में छिपे हैं शृंगार प्रसाधन

महिलाओं में सुंदर दिखने की ललक सदैव रही है किन्तु बढ़ रही महंगाई के दौर में शृंगार व सजने-संवरने के प्रसाधनों की कीमतें में भी अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। अब शृंगार के सामान की दुकान मध्यमवर्गीय परिवारों की पहुंच से दूर होती जा रही है।
ऐसी विषम आर्थिक स्थिति में महंगी क्रीम व अन्य प्रसाधनों को खरीदना मध्यमवर्गीय महिलाओं के बस की बात नहीं। फिर आप निराश न होइये। आज बाज़ार में बालों को काला, घना, मुलायम और लंबा करने हेतु कई तरह की क्रीम, शैंपू व हेयर पैक उपलब्ध हैं। लेकिन उक्त सामान के बजाय यदि आप सप्ताह में एक बार मेहंदी लगा लें तो ये तमाम हेयर पैक शैम्पू व अन्य महंगे प्रसाधनों को मात दे देंगे। मेहंदी का कोई साइट इफैक्ट भी नहीं है।
-यदि आप रूसी से परेशान हैं तो दो चम्मच सरसों के तेल में दो नींबू निचोड़कर सिर में मालिश करने पर रूसी से निजात पा सकते हैं।
-यदि आपके बाल रुखे हैं तो बालों में शहद मिलाकर आधा घंटा छोड़ देने पर फिर धोने पर बालों में स्वाभाविक चमक आ जाती है।
-अगर आप चेहरे की क्लीनिंग करना चाहती हैं तो कच्चे दूध से अपने चेहरे को अच्छी तरह हल्के हाथों से मालिश करने के पश्चात् आधे घंटे में धो लीजिए। आपका चेहरा चमक  उठेगा।
-यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर को काटकर उसके गूदे से चेहरे की कुछ समय मालिश करें। आप पाएंगे कि आपका चेहरे तेलमुक्त हो गया है।
-आप नहाते वक्त साबुन के बदले चोकर युक्त आटा जो मोटा हो, व दूध का पेस्ट बनाकर प्रयोग में लाएं। इससे आपकी त्वचा साफ रहेगी। रूखी त्वचा को आप दूध-मलाई से भी साफ रख सकते हैं।
-पानी, आंशिक मात्रा में तेल के साथ दो बड़े चम्मच बेसन व एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर उबटन तैयार कीजिए, और स्नान से पहले व्यवहार में लाइये। आपका चेहरा खिल उठेगा।
-आलू के पतले-पतले गोल टुकड़े काटकर आंखों के नीचे मलने से आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे दूर हो जाएंगे।
-अक्सर हाथों व पैरों का खुला भाग अपना रंग खो देता है। यथा सम्भव धूप से बचें नहीं तो ढककर रखिए। ड्राइविंग के वक्त हैड ग्लव्स का प्रयोग कीजिए।
विदित हो कि उपरोक्त शृंगार का सामान बाज़ारू नहीं, प्राय: रसोई में नित्य प्रयोग में लाए जाने वाली वस्तुए हैं। इनको प्रयोग में लाइये व खूबसूरत बनिए।


-विष्णुदेव मंडल