लहसुन के फायदे

वजन घटाने में भी लाभदायक : इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न हो सकती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। रोजाना सेवन करने से बढ़े हुए वजन को करे कम। 
उम्र बढ़ाने और स्वस्थ रहने में असरदार :  लहसुन के रोजाना सेवन से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इस बात का कोई खास वैज्ञानिक आधार नहीं है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत का कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से होती है। लहसुन का सेवन करने से आपको बीमारियों होने का खतरा कम हो सकता है।
शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर है  : लहसुन में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सल्फर एक ऐसा कंपाउंड है, जो आपके अंगों को धातुओं के जहरीलेपन से बचाता है, जिससे अंग डैमेज नहीं होते हैं। गलत खानपान से शरीर में कई हानिकारक तत्व पैदा हो सकते हैं, इन्हें ही टॉक्सिन्स कहा जाता है। ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।
खांसी और जुकाम को रोकने में भी मददगार : लहसुन खाने से आप सर्दी, खांसी और जुकाम से बचे रह सकते हैं। दरअसल लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को फ्लू के कारण होने वाली इन बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन हो हल्का भून कर भी खा सकते हैं।
मुंह के स्वास्थ्य के लिए : लहसुन में मौजूद एलिसिन में एंटीमाइक्रोबायल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया, जो मसूड़ों के संक्रमण का कारण बनते हैं, उन्हें खत्म करने में मदद कर सकता है। इसके अलावाए वैज्ञानिकों ने लहसुन के अर्क युक्त माउथवॉश को प्रभावी पाया। ऐसे में यह बात भी सामने आई कि लहसुन युक्त टूथपेस्ट या माउथवॉश का उपयोग कैविटी के जोखिम से बचाव के लिए लाभकारी हो सकता है