लाभदायक है मटर का सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए
मटर की फली में पाया जाने वाला लोहा,जिंक, मैंगनीज, कॉपर आदि खनिज शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं ,इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट का गुण हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे हमें शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।
हड्डियों की मजबूती के लिए
मटर में विटामिन  भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है जो कि शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है इसके अलावा यह हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे से भी दूर रखता है इसके सेवन से हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं।
मधुमेह के लिए
शुगर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद साबित होती है  इसकी फ ली में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे डाइयबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है।
कैंसर के उपचार में
इसमें एंटी कैंसर गुण भी पाए जात्ते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार के ख़तरे से बचाने का काम करते हैं इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल, शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है नियमित रूप से मटर का सेवन शरीर से सभी विषैले पदार्थों और कैंसर एलिमेंट को दूर करने में सहायक होता है।
वजन कम करने के लिए
वजन को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कच्चे मटर का सेवन करना इसमें उच्च मात्रा में फ ाइबर मौजूद होता है इसके अलावा इसमें कम कलौरी और कम फैट हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है।
बालों के लिए
इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी बालों को झड़ने से रोकता है और रूखे बालों की देखभाल में मदद करता है् इसके आलावा इसमें उपस्थित विटामिन बी 6 ,बी 12 और  फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है इससे ऑक्सीजन की मात्रा सिर तक पहुच पाती है और बालों के बढ़ने की गति बढ़ती है जिससे बाल लंबे होते हैं और बालों का झड़ना कम होता है।
कोलेस्ट्रॉल के लिए
मटर का सेवन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है यह शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ने नहीं देता है इसके साथ ही इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है।
हृदय रोगों के लिए
दिल और हृदय के रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी मटर बहुत ही लाभकारी होता है इससे हम हार्ट की बीमारियों से दूर रहते हैं  इसमें सूजन को कम करने वेल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे शरीर दिल से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है।