अगर जाना पड़े गाड़ी में लम्बे सफर पर

आज के युवाओं को आस-पास के टूरिस्ट प्लेस देखने हों या हिल स्टेशन पर जाना हो तो अपनी गाड़ी पर जाना बेहतर समझते हैं। उनके विचार में सफर का मजा रास्ते में रूकते खाते जाना ही है। जहां मन करे, गाड़ी रोको और आस-पास के वातावरण का अपनी मर्जी अनुसार मजा लो। अधिकतर युवा अपने दोस्तों या कजन्स के साथ यह मजा लेना पसंद करते हैं। जवां जोड़े दोस्त भी ऐसी मस्ती लेना चाहते हैं। 
अगर आप भी ऐसा ही कोई प्रोग्राम बना रहे हैं लंबे सफर पर जाने का तो पहले से खास ख्याल रखें अपनी गाड़ी का ताकि सफर मजेदार और बिना किसी तकलीफ के पूरा हो सके।
ट्रिप पर जाने से पूर्व गाड़ी को वर्कशाप ले जाकर अच्छे से उसकी जांच करवा लें।
अपने साथ गाड़ी का टूल बाक्स, एक्सट्रा टायर और हवा भरने की मशीन जरूर रख लें ताकि जरूरत पड़ने पर बाधा न आए।
अपनी गाड़ी के टायर्स और ब्रेक की जांच करवा लें ताकि सफर ठीक से कटे। अगर टायर पुराने और घिसे हुए हैं या ब्रेक्स घिसी हैं तो इन्हें बदलवाना ही बेहतर होगा। ब्रेक आयल की भी जांच करवा लें।
गाड़ी के इंजन ऑयल की भी जांच करवा लें। अगर बदलना जरूरी हो तो बदलवा लें।
गाड़ी का मैन्युअल साथ हमेशा लेकर चलें, विशेषकर जब दूर जाना हो। वैसे मैन्युअल को बीच-बीच में पढ़ते रहें ताकि गाड़ी के मैकेनिज्म की थोड़ी समझ रहे। अगर आपके पास यूजर्स मैन्युअल नहीं है तो कार निर्माता कंपनी की वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें।
बोनट खोलकर जांच कर लें या करवा लें कि कहीं लीकेज तो नहीं। पेट्रोल, डीजल सीएनजी पर्याप्त मात्रा में भरवा लें। सीएनजी कई बार दूसरे राज्यों में उपलब्ध नहीं होती तो पेट्रोल की पर्याप्त मात्रा का प्रबंध कर चलें।
गाड़ी के एसी व दरवाजों आदि की भी जांच करना लें ताकि बेफ्रिक होकर आप अपने सफर का मजा ले सकें। (उर्वशी)