बुजुर्गों को चाहिए संतुलित आहार और व्यायाम

जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को रोकने व उन्हें नियंत्रित करने के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए कम जीआई वाले खाने को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसका मतलब है कि एक जैसे खाने के गु्रप में ज्यादा जीआई वाले खाने की बजाय कम जीआई वाला खाना खाएं जैसे कि सफेद पॉलिश चावल की बजाय ब्राउन राइस ले। 
ब्राउन राइस का भूसा नहीं उतारा जाता जिससे इसके पोषक तत्व साबुत अनाज जितने ही रहते हैं। ब्राउन राइस में 8.6 जीआई होता है जो
 क्रॉनिक बीमारियों के खतरे को कम करता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि जो लोग वजन कम करने की चाह रखते हैं उनके लिए कम जीआई वाला ब्राउन राइस सबसे बेहतरीन विकल्प है।
अक्सर लोग मानते हैं कि चावल खाना सेहत के लिए सेहतमंद नहीं है लेकिन ज्यादा फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से युक्त ब्राउन राइस ने इस भ्रांति को खत्म कर दिया है। 
फाइबर मोटे लोगों का वजन कम करने और उनके शौच को संतुलित रखने और पेट संबंधी विकारों को कम करने में मदद करता है। ब्राउन राइस में लाइस नाम का अमीनो एसिड होता है इसलिए ये प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसके अलावा जौ, साबुत अनाज, दही, दूध, बिना स्टार्च के फल व सब्जियां, फलियां व दालें भी अपनी डाइट में शामिल करें।
ऐसा नहीं है कि केवल युवाओं को ही फिट रहने की जरूरत है बल्कि बुजुर्गों को भी संतुलित आहार के साथ एक्सरसाइज के भी बैलेंस्ड डोज की जरूरत होती है। भले ही उसकी तीव्रता थोड़ी कम हो लेकिन बुजुर्गों की शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए यह उतना ही जरूरी है जितना कि युवाओं या बच्चों के लिए। उम्र बढ़ने के साथ साथ हृदय रोगों, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है। इसलिए उम्र के इस पड़ाव पर सेहत संबंधी परेशानियों से सुरक्षित रहने और मानसिक सेहत को बनाए रखने के लिए पर्याप्त एक्सरसाइज की जरूरत है। 
कैसा व्यायाम है जरूरी
बुजुर्गों को अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए 15० मिनट की तीव्र से ले कर सामान्य प्रकार की एक्सरसाइज हर हफ्ते करने की जरूरत होती है। लगातार एक्सरसाइज करने की बजाय 10-10 मिनट के अंतराल पर एक्सरसाइज करें। अधिक लाभ के लिए मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने वाली एक्सरसाइज हफ्ते में कम से कम दो बार करें। इससे संतुलन बनता है और पॉस्चर में भी सुधार होता है, इससे गिरने का खतरा कम हो जाता है। यदि किसी को सेहत संबंधी कोई परेशानी है तो उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह पर एक्सरसाइज का चुनाव करना चाहिए। 
कैसे करें शुरुआत
किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
जो एक्टिविटी आपको सबसे अधिक पसंद हो उसकी प्रैक्टिस ज्यादा करें। इससे यह आपके रूटीन में शामिल हो जाएगा।
धीरे-धीरे शुरूआत करें। किसी भी एक्टिविटी का समय बढ़ाना है तो उसमें केवल और 1० मिनट की जोड़ें। 
एक्सरसाइज के लिए किसी दोस्त की तलाश करें।
इनका रखें ध्यान: यदि आपको अपनी तबीयत ठीक नहीं लग रही तो कुछ दिनों के लिए एक्सरसाइज न करें, ठीक होने के बाद शुरू कर सकते हैं।
कोई भी व्यायाम करने से पहले वॉर्म अप होना जरूरी है। जॉगिंग या वॉकिंग के लिए सही प्रकार और फिटिंग के जूते पहनें।
जब कोई एक्टिविटी कर रहे हों तो अधिक मात्रा में पानी पिएं, लेकिन अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। 
(स्वास्थ्य दर्पण)