दिमाग को रखें चुस्त

शरीर को चुस्त रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है दिमाग को भी चुस्त रखना। इन दोनों की चुस्ती से आप जीवन का मजा ले सकते हैं और दिमागी फैसले कर सकते हैं। दिमाग को चुस्त रखने के लिए डाइट का अहम रोल है। पौष्टिक आहार लेकर और कुछ व्यायाम द्वारा आप अपने दिमाग को एक्टिव और कूल रख सकते हैं।
व्यायाम को बनाएं अपने जीवन का हिस्सा
अगर आप अपने ब्रेन को लंबे समय तक एक्टिव और हैल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो नियमित व्यायाम करें। कोई भी आउटडोर खेल खेलें, एरोबिक्स एक्सरसाइज करें या ट्रेडमिल पर चलें। प्रात:काल की सैर भी शरीर को तो चुस्त रखती है, साथ ही दिमाग को तरोताजा बनाए रखती है। चैस, क्विज, पजल्स, क्रासवर्डस गेम खेलने से भी दिमाग एक्टिव और हैल्दी बना रहता है। 
दो कप चाय या कॉफी लें
कैफीन का सेवन करना दिमाग को चुस्त रखता है। दिन में दो कप चाय या दो कप काफी की चुस्की आनंद लेते हुए लें। सीमित मात्रा में कैफीन अल्जाइमर के रिस्क को भी कम करती है। 
पौष्टिक आहार का सेवन करें
दिन भर में जो भी खाएं, पौष्टिक खाएं ताकि न तो शरीर में सुस्ती आए और न दिमाग सुस्त हो। पौष्टिक आहार लेने से दिमाग को एनर्जी मिलती है जिसका प्रभाव हमारी मानसिक परफार्मेंस पर पड़ता है। जो लोग डायटिंग करते हैं उनके दिमागी कार्यों पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। भोजन ऐसा लें जो शरीर और दिमाग को चुस्त रखे। तले हुए भोजन पदार्थ हमारे शरीर और दिमाग को निष्क्रि य बनाते हैं। थोड़े नट्स, डेयरी प्रॉडक्टस (टोंड दूध से बने हुए) फल, सब्जियों, दालों का सेवन नियमित करें।
मछली का करें सेवन
बहुत से शोधों से पता चला है कि मछली का नियमित सेवन दिमाग और शरीर दोनों के लिए बेहद उचित है। इसमें पाया जाने वाले ओमेगा 3 एसिड दिमाग के लिए बहुत जरूरी हैं जिससे दिमाग डिप्रशन जैसी चीजों से दूर रहता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो लेक्स सीड्स, का नियमित सेवन करें। इसके अतिरिक्त अखरोट, बींस और कैनोला आयल का सेवन करें।
नींद लें पूरी
नींद का पूरा न होना शरीर और दिमाग दोनों के लिए ठीक नहीं हैं। जब नींद पूरी नहीं होती तो शरीर ढीला-ढीला रहता है,साथ ही दिमाग भी सुस्त रहता है। कुछ नया सोचने और करने की क्षमता में कमी आती है। समय पर रात्रि में सोयें और नींद पूरी कर प्रात: फ्रैश उठें ताकि दिनभर आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रह सकें।
न लें दवाएं दिमाग को चुस्त रखने के लिए
बाजार में मिलने वाली ब्रेन पिल्स का सेवन बिल्कुल न करें। इससे आपको साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं, ऐसा मानना है शोधकर्ताओं का। बिना मेडिकल एडवाइज के मर्जी से मेमरी बूस्टर चीजों का सेवन न करें।

 (स्वास्थ्य दर्पण)