बिल्लियों की अनोखी दुनिया


आपको उस अनोखी बिल्ली के बारे में जानकर हैरानी हो सकती है, जो बोइंग विमान जितनी तेज़ आवाज़ में गुर्राती है। ब्रिटेन में स्मोकी नाम की एक पालतू बिल्ली 92 डेसिबल तक की आवाज़ निकालती है। इतनी तेज़ आवाज़ बोइंग 737 के उतरते समय होती है, जब उसकी ध्वनि 92 से 98 डेसिबल के बीच होती हैं। वैसे आमतौर पर एक सामान्य बिल्ली 25 डेसिबल तक की ही आवाज़ निकालती है। स्मोकी की तेज़ आवाज़ के कारण उसके मालिक को टीवी देखना, रेडियो सुनना और फोन पर बात करना भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि इसी खूबी के कारण उसे अब वे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डर्स में शामिल कराना चाहते हैं।
सदा से हैं दोस्त
बिल्लियां करीब साढ़े नौ हज़ार वर्षों से इंसान की प्रिय साथी बनी हुई हैं। बिल्लियों की औसत उम्र 10-15 वर्ष ही होती है, लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार क्रेन पफ नामक एक अमरीकी बिल्ली रिकॉर्ड 38 वर्ष (1967-2005) तक जीवित रही। एक अनुमान के अनुसार इस समय दुनिया में पालतू बिल्लियों की संख्या करीब 60 करोड़ है। 
तरह-तरह की बिल्लियां
डॉग एंड कैट एक्सपर्ट डॉ. गगन गॉडी के अनुसार दुनिया में पालतू बिल्लियों की 44 से ज्यादा प्रजातियां हैं। भारत में मिलने वाली ज्यादातर बिल्लियां धारियों वाली होती हैं। काली, सफेद, ऑरेंज, गोल्डन रंग की भी बिल्लियां होती हैं। भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय बिल्लियों में बंगाल कैट्स, साइबेरियन कैट्स, पर्शियन कैट्स, साइमीज कैट्स आदि प्रमुख हैं।
रोचक-दिलचस्प तथ्य
एक बिल्ली एक दिन में औसतन 16 घंटे सोती है। बिल्ली 30 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। एक युवा बिल्ली के मुंह में 30 दांत होते हैं, जिनमें 16 ऊपर और 14 नीचे होते हैं। 
बिल्ली की आंखें टॉपेटम लुसिडम प्रोटीन के कारण रात में चमकती हैं। मनुष्य की तुलना में बिल्ली के शरीर में ज्यादा हड्डियां होती हैं। उनमें 230 हड्डियां होती हैं जबकि मनुष्यों में 206। बिल्ली अपनी पूंछ का इस्तेमाल बैलेंस बनाने के लिए करती है। बिल्लियां मांसाहारी होती हैं, पर पालतू कैट्स शाकाहारी हो जाती हैं। बिल्लियां 100 प्रकार की आवाज़ें निकाल सकती हैं, जबकि कुत्ते 10 प्रकार की।