नींबू : विविध उपयोग


विटामिन सी से भरपूर नींबू पूरा साल उपलब्ध रहता है। नींबू एक है पर इसका प्रयोग हम विविध रूप से कर अनेक रोगों में इसका लाभ उठा सकते हैं। नींबू एक औषधि के साथ-साथ सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी प्रयोग में लाया जा सकता है।
पथरी होने पर : एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर सेंधा नमक मिलाकर सुबह शाम दो बार नित्य एक महीने तक पीने से पथरी गलकर निकल जाएगी।
डैंड्रफ और बाल गिरने पर : एक नींबू के रस में तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच पानी मिलाकर उस घोल को बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धोने पर डैंड्रफ दूर होती है और बाल गिरने भी कम हो जाते हैं। सिर में नींबू की रस भरी फांक रगड़ने के बाद बाल धोयें। बालों का गिरना कम होगा।
गला दर्द होने पर या बैठने पर : गला दर्द होने पर या आवाज़ बैठने पर एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें नमक मिला कर सुबह शाम गरारे करने से लाभ मिलता है।
अपच होने पर : खाने से पहले नींबू पर सेंधा नमक डालकर चूसें। नींबू पर काला नमक, काली मिर्च डालकर दिन में दो-तीन बार चूसें। भूख भी लगेगी और पेट के सामान्य रोग दूर होंगे। पपीते पर नींबू, काली मिर्च डालकर प्रात: लगातार सात दिन तक खाएं।
सर्दियों में भोजन के साथ मूली पर नमक व नींबू डालकर खाएं।
मुंह की दुर्गन्ध : एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर दो चम्मच गुलाब जल डालकर भोजन के बाद इस पानी से 2-3 कुल्ले करके बाकी बचा पानी पी लें। लाभ मिलेगा।
-सुदर्शन चौधरी