बरगाड़ी में धर्म ग्रंथ की बेअदबी और बेहबल कलां गोलीबारी मामले पर आयोग ने रिपोर्ट सौंपी 


चंडीगढ़, 30 जून (भाषा) पंजाब के बरगाड़ी में धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी और बेहबल कलां में पुलिस की गोलीबारी पर न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रणजीत सिंह आयोग ने अपनी अंतिम रिपोर्ट आज सौंप दी। इस आयोग का गठन राज्य में धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी की जांच करने के लिए किया गया था। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि न्यायमूर्ति सिंह ने सीलबंद लिफाफे में मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह को रिपोर्ट सौंपी, जिन्होंने समयबद्ध तरीके से इसका परीक्षण करने के लिए रिपोर्ट को राज्य के गृह सचिव और महाधिवक्ता को भेज दिया, ताकि दोषियों के खिलाफ मामले दर्ज किए जा सकें। जांच आयोग अधिनियम 1952 की धारा 11 के तहत कांग्रेस सरकार ने अप्रैल 2017 में आयोग का गठित किया था। इस आयोग का गठन बुर्ज जवाहर सिंह वाला, बरगाड़ी, गुरूसर और मल्लके में गुरु ग्रंथ साहिब और अन्य धर्मग्रंथों की बेअदबी की घटनाओं की जांच करने के लिए किया गया था। 
इन घटनाओं से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध हुआ था और बेहबल कलां तथा कोटकपुरा में पुलिस की गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई थी।  इस बीच, मुख्यमंत्री ने फरीदकोट में पवित्र ग्रंथ की बेअदबी करने के मामले में एसआईटी को चार लोगों को गिरफ्तार करने के लिए बधाई दी है। 
इस महीने के शुरू में एसआईटी ने डेरा सच्चा सौदा के चार समर्थकों को गिरफ्तार किया था। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि इन गिरफ्तारी से सीबीआई की मदद होगी जो मामलों की जांच कर रही है।