बालों में रूसी हटाने के घरेलू उपचार

बालों की सही ढंग से देखभाल करने के लिए अनेक सरल उपाय हैं, जिनसे बालों की कठिन समस्याओं को सुलझाया जा सकता है। बालों में रूसी के मूल कारण क्या हैं व उनका उपचार क्या है आइये जानें:-
सिर की त्वचा में जीवाणुओं का पनपना, हार्मोन्स का उत्पादन, तेल ग्रंथियों की कार्य प्रणाली का ठीक न होना, बालों को गंदा रखना यानी देर से धोना, साबुन या शैम्पू का पानी द्वारा ठीक से न निकलना, कंडीशनिंग जरूरत से ज्यादा करना या सिर की त्वचा के धूप में जल जाने से बालों में रूसी पैदा होती है।
उपचार : - कड़वी नीम की कुछ पत्तियाँ अत्यंत महीन पीस लें और खट्टे दही में मिलाकर सिर में अच्छी तरह से लगाएँ। 45 मिनट बाद अच्छी तरह से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार अवश्य करें।
= बालों को दूसरे-तीसरे दिन धो लें। प्रत्येक धुलाई में पानी का खुलकर प्रयोग करें जिससे शैम्पू या कंडीशनर के रासायनिक अवशेष बालों में न रहें। धूप में हैट या स्कार्फ पहनकर निकलें। अधिक रूसी होने से सिर के बालों के साथ-साथ भौंहों तथा आंखों की पलकों तक के बाल झड़ जाते हैं।
= कड़वी नीम की कुछ पत्तियाँ पीस लें। 2-3 कलियाँ लहसुन की पीस लें अजवाइन एक चम्मच, थोड़े से तुलसी के पत्ते पीस लें और उन्हें मेंहदी के साथ अढ़ाई घंटे दूध में भिगोएं तथा लगातार 5 दिन तक 45 मिनट तक सिर में लगाएँ। फिर सिर धो लें। इस दौरान तौलिया, कंघी, गाउन, पिलोकवर डिटॉल में धोएं। तौलिया, कंघी अपने अलग रखें।
= बालों के हिसाब से नारियल के तेल में नींबू  का रस मिलाकर सिर में अच्छी तरह से लगाएं। एक 

बर्तन में गर्म पानी तथा दूसरे बर्तन में ठंडा पानी लेकर तौलिया भिगोएं। पहले गर्म पानी में, फिर ठंडे पानी में भिगोकर बारी-बारी से सिर पर लपेट कर बालों को कुछ देर के लिए ढक लें। ऐसा 6-6 बार करें। फिर सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य करें।