एडवेंचर स्पोर्ट्स में है जोखिमरहित कॅरियर


अगर आपको प्रकृति की गोद में वक्त बिताना अच्छा लगता है, वेगमयी जल धाराओं के साथ या इनके विपरीत तैरना भाता है, पहाड़ों में चढ़ने में रोमांच महसूस होता है तो एडवेंचर स्पोर्ट्स आपके लिए ही हैं। सिर्फ स्पोर्ट्स ही नहीं इस क्षेत्र में तेज़ी से उभरता मजबूत करियर भी आपके लिए ही है। इस क्षेत्र में ट्रैकिंग एंड माउंटेन गाइड, एडवेंचर टूर गाइड, कैंप नर्स, सफारी गाइड, वाइल्डलाइफ एंड ट्रैवल फोटोग्राफर, समर कैंप काउंसलर, एडवेंचर टूरिज्म फैसिलिटेटर, एडवेंचर कैंप काउंसलर, एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स स्पेशलिस्ट, वाटर एंड एरो स्पोर्ट्स स्पेशलिस्ट, एडवेंचर स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर, एडवेंचर स्पोर्ट्स एथलीट, आउटबाउंड ट्रेनिंग फेसिलिटेटर एंड ट्रेनर आदि बनकर आप अपना शानदार करियर सुरक्षित कर सकते हैं। जिससे इस क्षेत्र में आपको थ्रिल के साथ-साथ कमाई के अच्छे अवसर भी मिल सकें।
दरअसल कोरोना त्रासदी के बाद अब टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने भी दूसरे देशों की तरह एडवेंचर स्पोर्ट्स को टूरिज्म के एक हिस्से के तौर पर काफी बढ़ावा देने का मन बना लिया है। चूंकि इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर ट्रेंड और एक्सपर्ट प्रोफेशनल ट्रेनर्स और स्पोर्ट्स पर्सन्स की जरूरत हैं, इसलिए अगर आपको एडवेंचर और गेम्स यानी एडवेंचर्स गेम में रूचि है तो यह करियर आपके लिए सूटेबल ऑप्शन हो सकता है। एक अनुमान के मुताबिक आने वाले एक दशक में भारत के एडवेंचर स्पोर्ट्स टूरिज्म के 200 फीसदी तक बढ़ने के चांस हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि एडवेंचर स्पोर्ट्स प्रकृति की गोद में अर्थात, जंगलों, पहाड़ों, नदियों, समुद्र और आकाश (पैराग्लाइडिंग) में ही खेले जाते हैं। इसलिए इस क्षेत्र में आने की सोचने वालों के लिए पहली शर्त यही है कि उसे खुली प्रकृति में रहने पर आनंद आता हो। जहां तक इस क्षेत्र में जाने के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की बात है तो किसी भी विषय के साथ 12वीं या बैचलर डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। साथ ही आपको शारीरिक रूप से मजबूत व स्वस्थ होना चाहिए। तैराकी में निपुण होना भी जरूरी है। अंग्रेजी या किसी दूसरी विदेशी भाषा का ज्ञान भी एक जरूरी स्किल है। एडवेंचर स्पोर्ट्स में चूंकि कई किस्म की जानलेवा स्पोर्ट्स एक्टिविटीज़ शामिल हैं, इसलिए इस क्षेत्र के स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर को भी कुशल स्पोर्ट्स प्लेयर होना जरूरी है। इसके अलावा एलर्टनेस, कंसेंट्रेशन और जोखिम को सहने का जबर्दस्त साहस भी होना चाहिए।
एडवेंचर स्पोर्ट्स पर्सन्स यह पूर्वानुमान लगाते हैं कि किस खेल में कितना रिस्क है? इसलिए एक स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर/ट्रेनर को भावी खिलाड़ियों को उस खेल की सही टेक्नीक और आवश्यक स्किल्स की पूर्ण जानकारी प्रदान करने की योग्यता होनी चाहिए। एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए आयोजकों को लीगल आस्पेक्ट्स का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए, एक एडवेंचर स्पोर्ट्स पर्सन के तौर पर आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि यह प्रोफेशन जितना रोमांचक है, उतना ही खतरनाक और चुनौती से भरा है। इसलिए इस पेशे में करियर के रूप में चुनने वालों को को हमेशा अपनी  नॉलेज, प्रजेंस ऑफमाइंड और टैलेंट पर ध्यान देना चाहिए। जहां तक इस क्षेत्र में कमाई का सवाल है तो शुरुआत के तौर पर आपको आसानी से 30 से 40 हजार रुपए महीने में मिल जाते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव समृद्ध होता जाता है, कमाई भी बढ़ती रहती है। एडवेंचर स्पोर्ट्स में वैसे तो कई किस्म के स्पोर्ट्स को शामिल किया जाता है, लेकिन बड़े लेवल पर इन गेम्स को निम्नलिखित तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है।
वाटर स्पोर्ट्स- इसके तहत केनोइंग, डाइविंग, स्नॉर्केलिंग, याट रेसिंग, स्कूबा डाइविंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और कायकिंग, केनोइंग आदि आते हैं। ये सारे स्पोर्ट्स पानी के अन्दर खेले जाते हैं। लैंड स्पोर्ट्स- इसमें माउंटेन बाइकिंग, स्कीइंग, स्नो बोर्डिग, ट्रैकिंग रॉक क्लाइम्बिंग और स्केट बोर्डिग आदि आते हैं। ये सारे स्पोर्ट्स जमीन पर खेले जाते हैं।
एयर स्पोर्ट्स- ऐसे स्पोर्ट्स पृथ्वी से ऊपर आकाश में खेले जाते हैं। स्काई डाइविंग,स्काई सर्फिग, बंजी जंपिंग और पैराग्लाइडिंग कुछ प्रमुख एयर स्पोर्ट्स हैं। 
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर