बीजों से संवारिये सेहत 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ खास डाइट लेनी पड़ती है, कुछ स्वास्थ्यवर्धक चीजाें का इस्तेमाल करना पड़ता है। आपको जानकर हैरत होगी कि फलों और सब्जियों के बीज भी आपकी सेहत संवार सकते हैं। 
कद्दू के बीज 
 कद्दू का नाम सुन कर अक्सर न सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े भी मुंह बना लेते हैं मगर कद्दू कितना हैल्दी है, इसका अंदाजा भी आप नहीं लगा सकते। इसकी सब्जी में तो सेहत के गुण भरे होते ही हैं, कद्दू के बीजों में पौष्टिक तत्व कुछ कम नहीं होते। ये बीज विटामिन बी के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा आयरन, मैग्नेशियम, जिंक और प्रोटीन भी इसमें होते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि स्ट्रेस और चिंता विकारों को दूर करने के लिए कद्दू के बीज काफी उपयोगी होते हैं। यही नहीं सब्जी, सूप, सलाद, जिसमें चाहे और जैसे चाहे इसको आप खा सकते हैं।
तिल के बीज
  माना जाता है कि तिल का तेल कभी खराब नहीं होता। तिल में न सिर्फ मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है बल्कि यह विटामिन बी-1, जिंक, डायटरी फाइबर, आयरन, मैग्नेशियम और फास्फोरस का अच्छा भी स्रोत है। इसके अलावा इसमें सेसामिन और सेसामोलिन नाम के दो विशेष तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसी वजह से हाई ब्लड शुगर की समस्या पर नियंत्रण होता है। तिल लिवर का ध्यान रखने में भी सहायक सिद्ध होता है।
सूरजमुखी के बीज 
सूरजमुखी के बीज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन बी और विटामिन ई भी काफी होता है। विटामिन ई आपकी कोशिकाओें को नुकसान से बचाता है। साथ ही स्किन और बालाें को स्वस्थ रखता है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि सूरजमुखी के बीज कैंसर से बचने में भी कारगर हैं। इन बीजों में प्रोटीन भी काफी होता है, साथ ही दिल का ख्याल रखने का काम भी यह बीज बखूबी करना जानते हैं।
तरबूज के बीज 
अक्सर हम तरबूज के टेस्ट में इतने डूब जाते हैं, उसके बीजों को नजरअंदाज कर देते हैं और उन्हें फेंक देते हैं मगर इन्हीं बीजों में हमारी रोजाना की जरूरत के अधिकतर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। तरबूज के बीजों में आयरन, पोटेशियम, विटामिन, फैट्स और कैलोरी होती हैं। 
कई जगहों पर तो लोग तरबूज के बीजों को धूप में सुखा कर रख लेते हैं और बाद में उसे खाते हैं, इसलिए आज से आप भी तरबूज के बीजों को फेंके नहीं। 
(स्वास्थ्य दर्पण)