जब खरीदें रेडीमेड कपड़े

फैशन के इस युग में रेडीमेड कपड़ों का बहुत अधिक चलन हो गया है। इससे कपड़े सिलवाने का झंझट नहीं उठाना पड़ता, साथ ही अपनी आवश्यकता व पसंद के अनुरूप आप उन्हें खरीद सकते हैं। ये विभिन्न रंगों व डिजाइनों में उपलब्ध होते हैं। ये मंहगे भी होते हैं व सस्ते भी। यह आप पर निर्भर है कि आप किस तरह के व किस दाम के वस्त्र खरीदना चाहते हैं। रेडीमेड कपड़े खरीदते वक्त अत्यंत सावधानी की जरूरत होती है।
दुकान से ही करें खरीदारी:- रेडीमेड कपड़े सेल या प्रदर्शनी इत्यादि से न खरीदें क्योंकि वहां न तो आप ट्राई कर सकते हैं व न ही एक्सचेंज कर सकते हैं। इन्हें दुकान या शोरूम से ही खरीदें क्योंकि अगर ये खराब हो जाएं या आप पर कलर सूट न करे तो आप दुकान पर इन्हें बदल तो सकती हैं।
जब सूती कपड़े खरीदें:- सूती कपड़े धोने के बाद सिकुड़ जाते हैं अत: इनका साइज थोड़ा बड़ा ही खरीदें। वैसे दुकानदार से भी इस बारे में अवश्य पूछ लें। कई बार सूती कपड़ों का फैब्रिक काफी घटिया होता है और एक बार धोने से वो बिल्कुल बेजान-से हो जाते हैं। ऐसी ड्रेस पहनने पर बहुत भद्दी लगती है इसलिए बढ़िया फैब्रिक वाली पोशाक ही खरीदें।
सावधानी बरतें:- आमतौर पर रेडीमेड कपड़ों की सिलाई जल्दी उधड़ जाती है। कई बार तो खरीदते वक्त ही उधड़ी हुई होती है। साथ ही रेडीमेड कपड़ों में हुक, बटन, चेन, झालर इत्यादि काफी मात्र में लगे होते हैं, उनके जल्दी टूटने का अंदेशा होता है अत: खरीदने से पहले चेक कर लें कि सिलाई और हुक, बटन, चेन वगैरह ठीक है या नहीं। 
रंगों पर भी ध्यान दें:- कोई भी पोशाक, चाहे वह गर्मी की हो या सर्दी की, अपने चेहरे के रंग के अनुरूप ही उनके रंग का चुनाव करें। कई बार किसी रंग की पोशाक देखने में काफी अच्छी लगती है और आप उसे खरीद लेते हैं लेकिन जब उसे पहनते हैं तो वह आप पर नहीं जंचती। इसका मुख्य कारण है-उस पोशाक के रंग का आपके रंग के अनुरूप न होना इसलिए जब भी कोई पोशाक खरीदें तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उस पोशाक का रंग आप पर सूट करेगा या नहीं।  (उर्वशी)