सौन्दर्य हेतु लाभप्रद होते हैं फल

अपने चेहरे की चमक के लिए बहुत जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें। दूध, हरी सब्जियों के साथ-साथ फलों का सेवन भी बहुत जरूरी है। यहां कुछ फलों के बारे में उल्लेख किया गया है जिनका सेवन कर तथा उनके ‘फेसपैक‘ से आप भी अपनी चेहरे की आभा को बरकरार रख सकती हैं। 
पपीता:- पपीते के एक कप चौकोर टुकड़े में 70 कैलोरी ऊर्जा होती है।  झुर्रियों वाले चेहरे पर पपीते का ‘फेस-पैक‘ रामबाण का काम करता है। कुछ बूंद शहद के साथ पपीते को मसल कर चेहरे पर बीस मिनट तक लगाएं तथा ठन्डे पानी से धो डालें। इससे चेहरे की काली झांइयां समाप्त हो जाती हैं। 
तरबूज:-  तरबूज के रस को ही आप पन्द्रह मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। इसके बाद ठन्डे पानी से मुंह धो लें। इससे चेहरा आभायुक्त दिखाई देता है। 
नींबू:-  नींबू रस की कुछ बूंदें, कच्ची हल्दी और दही मिला कर चेहरे तथा बदन पर लगाएं तथा बीस मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो डालें। इस ‘फेसपैक‘ से आपका रंग निखरेगा और चेहरे की तथा बदन की त्वचा पर कसावट भी महसूस करेंगी। बाल धोने के बाद आखिर में एक मग में पानी में कुछ बूंद नींबू का रस डालें और बालों को इससे धो लें तो बाल चमक उठेंगे। 
सेब:-  इसका नियमित सेवन स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य के लिए बहुत उपयोगी है।  रूसी के लिए सेब का रस एक उत्तम टॉनिक का काम करता है। एक बड़ा चम्मच सेब का रस निकाल कर उसमें तीन चम्मच कुनकुना गर्म पानी डालें। शैम्पू करने के पश्चात बालों को अंत में इस पानी से धो लें। हफ्ते में दो तीन बार ऐसा करने से काफी लाभ होता है।