ब्लैकहेड से ज्यादा खतरनाक होते हैं सफेद मुंहासे

सफेद मुंहासे, यह शब्द ज्यादा प्रचलन में नहीं है, इसलिए आप कन्फ्यूज हो सकते हैं अत: इस लेख में हम इन्हें व्हाइटहेड्स ही कहते हैं। वास्तव में ये तब बनते हैं, जब विशेषकर सर्दियों में हमारी त्वचा में काफी समय तक तेल बना रहता है और उस तेल में गंदगी आकर इकट्ठी होती रहती है या स्किन डेड हो जाती है अथवा बैक्टीरिया के कारण त्वचा के छिद्र जिन्हें तकनीकी भाषा में पोर्स कहते हैं, ये बंद हो जाते हैं तो त्वचा की सतह पर गोल, छोटे और सफेद रंगों वाले धब्बों की तरह ये दिखने लगते हैं। व्हाइटहेड्स या सफेद मुंहासे ज्यादातर गर्दन, पीठ, चेहरे, छाती और कंधों पर होते हैं। कई बार तो इन्हें पहचानना ही मुश्किल होता है। क्योंकि ये बस सफेद धब्बे की तरह ही दिखते हैं, फ ुंसियों की तरह नहीं। कई बार ये इतने छोटे होते हैं कि समझ में नहीं आता कि ये कोई समस्या है या स्किन में सफेद दाग पड़ गया है। लेकिन इनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए, इससे कई तरह की समस्याएं खड़ी हो जाती है। 
ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के बीच बुनियादी अंतर ये है कि व्हाइटहेड्स में पोर्स त्वचा की मुलायम परत के साथ ऊपर से बंद हो जाते है जबकि ब्लैकहेड्स में ये खुले रहते हैं और हवा के संपर्क में आते हैं। ब्लैकहेड्स के विपरीत व्हाइटहेड्स इसलिए काले नहीं होते, क्योंकि ये हवा के संपर्क में नहीं होते। क्योंकि ये हवा के संपर्क में नहीं होते तो रोमकूप के भीतर मौजूद सीबम ऑक्सीकरण नहीं कर पाता और ये सफेद दिखने लगते हैं। 
इन्हें दूर करने का तरीका वही है जो ब्लैकहेड्स दूर करने का तरीका है। दरअसल जब त्वचा भाप के संपर्क में आती है तो रोमछिद्र खुल जाते हैं और व्हाइटहेड्स या सफेद मुंहासे आसानी से दूर कर दिये जाते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आप सोचेंगी कि एक बार भाप देने से ये हमेशा के लिए चले गये तो यह संभव नहीं। चूंकि भाप देने के समय रोमछिद्र खुलते हैं और फि र बंद हो जाते हैं, इसलिए एक बार में ये नहीं जाते। इन्हें जड़ से मिटाने के लिए कई बार भाप देनी चाहिए, जब तक कि ये पूरी तरह से निकल न जाएं। इन्हें दूर करने के कई पारंपरिक तरीके भी हैं, जो ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए भी होते हैं मसलन- लगातार खूब पानी पीएं। जंक फू ड खाने से बचें। बार- बार धूप में न जाएं और जब धूप से लौटकर आएं तो ठंडे पानी से चेहरा धोएं। दिन में कम से कम दो बार फेसवॉश से चेहरा धोएं खासकर अगर पसीना आये तो। सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मियों में ही नहीं सर्दियों में भी करें। दिन में चेहरे की न सिर्फ  कम से दो बार सफ ाई करें बल्कि कच्चे दूध से भी हफ्ते में चार पांच बार चेहरा धोएं। इन सब उपायों से व्हाइटहेड्स या सफेद मुंहासे वैसे ही चले जाते हैं।-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर