मास्क पहनने के दौरान न करें ये छोटी-छोटी गलतियां

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया इस वक्त परेशान है । सभी मास्क पहन कर घूम रहे  हैं ताकि उसे किसी प्रकार का संक्त्रमण ना हो जाए और वो जब बाहर जाए तो उसका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे हालांकि लोग आजकल मास्क तो पहन रहे हैं लेकिन इस दौरान कई सारी गलतियां भी करते जा रहे हैं जो उनके खुद के स्वास्थ के लिए सही नहीं है  कई सारे लोग मास्क तो पहनते हैं लेकिन उनके पहनने का तरीका सही नहीं होता है आखिर मास्क पहनने के दौरान आप कौन सी गलतियां कर रहे हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए  । 
ढीला मास्क
मास्क पहनते वक्त आपको ध्यान देना चाहिए कि आपकी स्किन टाइट ना हो बल्कि अच्छे से फि ट हो ताकि ऊपर-नीचे या कहीं और से वायरस और बाकी चीजें आपके मुंह में ना जाए, अगर आप ढीला मास्क पहनते हैं तो इसका कोई फ ायदे नहीं है क्योंकि सारी चीजें आप अपने अंदर ले रहे हैं ।
 नाक और मुंह दोनों ढके हों
अगर आप मास्क पहन रहे हैं तो ऐसे में आप मुंह और नाक दोनों को अच्छे से ढकें अगर ये अच्छे से ढके नहीं होंगे तो इससे नाक व मुंह में संक्रमण जाने का खतरा हो सकता है, इसलिए हमेशा अच्छे से मास्क पहनें।
 उल्टा नहीं पहनें
वही यदि आप मास्क को अच्छे से देखें, तो उसमें एक ओर पिन होती है, जो आपकी नाक पर फि ट होने के लिए लगाई जाती है। जब आप मास्क पहनें, तो पिन वाला ये भाग ऊपर की ओर होना चाहिए।
 मास्क को बार- बार छूना
साथ ही मास्क के बाहरी भाग को दूषित ही मान कर चलें तथा इसलिए उसे पहनते समय बार- बार न छुएं। यदि आप उसे ठीक करते भी ह,  तो हाथों को सैनीटाइज़ अवश्य करें।
 साफ  मास्क पहनें
वही मास्क को एक बार उपयोग करने के बाद आप उसे सैनीटाइज़ करें या धोएं यदि आप कपड़े का मास्क पहन रहे है, तो उसे गर्म पानी तथा साबुन से अच्छी प्रकार धोएं और धूप में सुखाएं।