कई बीमारियों के लिए लाभप्रद है अमरूद 

अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है  संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है इससे खांसी, जुकाम जैसे छोटे- मोटे इंफेक्शन से बचाता है,
पेट संबंधी विकार दूर होते हैं
यदि काले नमक के साथ अमरूद को खाते हैं तो इससे पाचन संबधी परेशानी दूर होती है पेट में कीड़े हो गए हों तो अमरूद का सेवन फ ायदेमंद होता है। कब्ज व पित्त की समस्या को भी दूर करता है।
दांतों को मजबूत करता है
दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत फ ायदेमंद है  मुंह के छाले को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियां चबाने से राहत मिलती है। अमरूद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है 
एंटी एजिंग गुणों से भरपूर
एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मुरम्मत कर उसे हेल्दी रखता है  जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं। इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फि र आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक होंगे। 
पाइल्स में लाभकारी 
पाइल्स के इलाज में अमरूद की छाल बेहद लाभदायक होती है। अमरूद की छाल का चूर्ण बना लें उसके बाद इसका काढ़ा बनाकर पीने से पाइल्स में आराम मिलता है अच्छे परिणामों के लिए लगातार 1 महीने तक रोजाना यह काढ़ा एक बार जरूर पीना चाहिए। 
बढ़ती उम्र को रोके
अमरूद खाकर आप अपनी उम्र के बढ़ते असर को भी कम कर सकती हैं। अमरूद में जो हाई ऐंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, ये शरीर की ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करती हैं। इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है।