वालपेपर से दें घर को डिजाइनर लुक

घर की खूबसूरती को निखारने, उसे क्लासिक लुक देने या डिजाइनर लैंडस्कैप में तब्दील करने का कोई एक तरीका नहीं होता न ही सिर्फ बहुत महंगे तरीके से ही घर को खूबसूरत बनाया जा सकता है। अगर आपके दिल में खूबसूरती की कल्पना है, अगर आपकी आंखों में चीजों को नये ढंग से देखने की कला है तो, आप अनगिनत तरीकों से घर को एक बेहद आकर्षक लुक दे सकती हैं। जरूरी नहीं है कि इसके लिए बहुत भारी भरकम बजट की जरूरत हो। जी हां, आप वाल पेपर से भी न सिर्फ  घर की खूबसूरती को निखार सकती हैं बल्कि ऐसा बना सकती हैं कि घर आने वाले लोग उसे बस देखते ही रहें। वाल पेपर इतना महंगा भी नहीं होता।
किसी दीवार को हाईलाइट करने में वॉल पेपर की बहुत आकर्षक भूमिका होती है। यह अकारण नहीं है कि थीम बेस्ड रेस्टोरेंटों और ऑडिटोरियमों में अकसर वॉल पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। घर के लिविंग रूम या ड्राइंग रूम के साथ-साथ बालकनी की दीवार जहां आप सुबह की चाय पीने या शाम की ताजी हवा लेने के लिए बैठती हों, वहां भी वॉल पेपर खूबसूरत लुक देता है। लेकिन इसका सबसे जादुई असर बेडरूम में होता है। हालांकि घर आया हुआ हर मेहमान आपके बेडरूम तक नहीं आता, लेकिन हर खूबसूरत चीज सिर्फ दूसरे को दिखानेभर के लिए तो नहीं होती, आपको खुद भी तो अपने मूड को तरोताजा रखने के लिए, टर्नऑन होने के लिए खूबसूरती के ये टुकडे चाहिए होते हैं। वाल पेपर इनकी बेहतरीन व्यवस्था करता है।
वाल पेपर से किसी भी रूम को चाहे वह बेडरूम हो, लिविंग रूम हो या स्टडी रूम अथवा बालकनी की दीवार। घर की सभी जगहों को यह खूबसूरत और फंतासी फ्लेवर देता है। पर हां, एक बात ध्यान रखिए वॉल पेपर का रंग क्या हो और उसकी थीम क्या हो, यह विशुद्ध रूप से आपके सौंदर्यबोध या एस्थेटिक  सेंस पर निर्भर होता है। आपके मन में जो खूबसूरत कल्पनाएं हैं,उन कल्पनाओं को वाल पेपर आसानी से साकार कर देते हैं। आप अपनी कल्पनाओं के सभी रंगों के वॉल पेपर बाजार में पा सकती हैं।  हां, एक बात का जरूर ध्यान रखें जब घर के किसी भी हिस्से को वॉल पेपर से सजाएं तो कोशिश करें कि शो रूम से किसी एक्सपर्ट को बुलवाकर ही ऐसा करें। 
दूसरी यह बात भी ध्यान रखें कि वॉल पेपर के कम्बीनेशन वाली लाइटें ही इस्तेमाल में लाएं यह नहीं कि आपने डार्क कलर के वॉल पेपर को सजा दिया और फिर झक सफेद रोशनी वाले लाइटें लगा दीं। इससे कंट्राडिक्शन पैदा होगा। वॉल पेपर का इस्तेमाल करते हुए एक यह बात भी ध्यान रखना चाहिए कि इन्हें मुख्यत: उन दीवारों पर चस्पां करने को प्राथमिकता दें, जहां पहले से ही खिड़की या दरवाजा मौजूद है। ऐसा करने से वॉल पेपर दीवार को खूब हाईलाइट कर देता है। कुछ लोग होते हैं जिन्हें कलर कम्बीनेशन पसंद नहीं होता, लेकिन अगर कम्बीनेशन लाइट का इस्तेमाल न करें तो भी इस बात का ध्यान रखें कि आपके रूम के बेसिक कांसेप्ट से वॉल पेपर को मैच करना चाहिए। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर