जेईई सैशन-2 परीक्षा बेहतर रिज़ल्ट के लिए समझें एग्ज़ाम पैटर्न

देश के सभी आईआईटी, एनआईटी व अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई (ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन) यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा देनी होती है। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित होती है। कोई भी छात्र इस परीक्षा में तीन वर्षों तक लगातार भाग ले सकता है। यह परीक्षा फरवरी से मई के बीच आयोजित होती है। जेईई मेन एग्जाम 2023 के सेशन-2 की परीक्षाएं- 6,8,10,11, और 12 अप्रैल 2023 को आयोजित हो रही हैं। इन तारीखों में अगर किसी तरह का कोई व्यवधान आता है, तो 13 अप्रैल और 15 अप्रैल 2023 को रिजर्व के रूप में रखा गया है यानी रूकी हुई परीक्षाएं इन तारीखों को हो सकेंगी। जेईई मेन सेशन-2 परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड डाउनलोड हो चुके हैं। अब फोकस सिर्फ इस बात पर करना है कि कैसे बेहतर नतीजे मिलें। 
जैसा कि हम सब जानते हैं जेईई मेन 2023 का पैटर्न भी मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन यानी एमसीक्यू और न्यूमेरिकल्स पैटर्न पर आधारित होगा। जेईई मेन के बीई, बीटेक पेपर में तीन खंड होंगे, गणित, भौतिकी और रसायन। इन विषयों से 90 सवाल होंगे, जबकि पेपर 2, बीआर्क पेपर में तीन खंड होंगे-गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट और ड्राइंग, इनके 82 सवाल होंगे। एग्जाम पैटर्न और सिलेबस आपने एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से देख ही लिया होगा, इसे देखना इसलिए जरूरी है, क्योंकि जब आप परीक्षा दें तो आपके दिमाग में पूछे जाने वाले सवालों की संख्या, सवालों के प्रकार, मार्किंग का तरीका आदि सब कुछ पहले से ही होना चाहिए। इससे न केवल रिजल्ट बेहतर होने की उम्मीद रहती है बल्कि तैयारी करने में भी इससे मदद मिलती है। बीई और बीटेक परीक्षा में 300 अंकों के लिए 90 एमसीक्यू पूछे जाएंगे। पेपर 2ए या बीआर्क में 400 अंकों के लिए 80 सवाल पूछे जाएंगे और बी प्लानिंग में 400 अंकों के लिए 105 एमसीक्यू होंगे। 
जेईई मेन एग्जाम 2023 में इस बार अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड, मराठी, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलगू और उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जायेगी। अगर छात्रों को एग्जाम के पैटर्न की अच्छी समझ है, तो निश्चित रूप से उन्हें बेहतर नंबर मिलेंगे। जहां तक परीक्षा के समय की बात है तो बीई/बीटेक के लिए पेपर-1 की अवधि 3 घंटे की होगी, केवल बीआर्क यानी पेपर 2ए की अवधि भी 3 घंटे की होगी। केवल बी प्लानिंग यानी पेपर 2बी की अवधि भी 3 घंटे की होगी। लेकिन पेपर 2ए और पेपर 2बी दोनों के लिए 3 घंटे 30 मिनट की अवधि होगी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 4 घंटे की होगी। यह परीक्षा साल में दो बार जनवरी और अप्रैल में होती है। इस परीक्षा का मोड कंप्यूटराइज्ड है, परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा में गणित के 20 एमसीक्यू और 10 न्यूमेरिकल्स वैल्यू वाले सवाल होंगे। इन 10 में से किन्हीं भी पांच के उत्तर दे सकते हैं। एप्टीट्यूड टेस्ट में 50 सवाल 200 अंकों के होंगे। ड्राइंग में दो सवाल 100 अंकों के होंगे। प्लानिंग आधारित प्रश्न 25 होंगे, जो 100 अंकों के होंगे और कुल 105 सवाल 400 अंकों के होंगे।
जेईई मेन पेपर 1 में 90 प्रश्न होंगे, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सभी विषयों के केवल 30-30 सवाल होंगे। उम्मीदवारों को केवल 75 प्रश्नों के उत्तर देने हैं यानी सभी विषयों के 25-25 सवाल हल करने हैं। प्रत्येक विषय में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और 10 संख्यात्मक मान वाले। संख्यात्मक प्रश्नों के लिए नकारात्मक मार्किंग होगी, इस बात का ध्यान रखें यानी गलत सवाल के लिए एक अंक काटा जायेगा। जेईई मेन की परीक्षा अब 13 भाषाओं में दे सकते हैं। लेकिन उसके लिए जेईई मेन का आवेदन पत्र भरते समय प्रश्न की भाषा का विकल्प चुनना होगा, क्योंकि इसे बाद में बदला या संशोधित नहीं किया जा सकता। अंग्रेजी और हिंदी भाषा के प्रश्न-पत्र सभी परीक्षा केन्द्रों में उपलब्ध होंगे, लेकिन असमिया भाषा के प्रश्न-पत्र सिर्फ असम में, बंगाली भाषा के प्रश्न-पत्र सिर्फ पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, गुजराती भाषा के गुजरात, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली में। इसी तरह अन्य क्षेत्रीय भाषाएं के प्रश्न-पत्र उन्हीं प्रदेशों के परीक्षा केंद्रों में उपलब्ध होंगे। पहली पारी का एग्जाम सुबह 9 बजे से शुरु होकर 12 बजे तक होगा। दूसरी पारी की परीक्षाएं दोपहर बाद 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। न्यूमेरिकल आधारित सवालों के सही होने पर चार अंक और गलत होने पर निर्णात्मक एक अंक होगा।


-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर