कुछ जानवरों की आंखें रात को क्यों चमकती हैं?

 

प्यारे बच्चो, जब आप रात में कहीं घूमने जाते हैं और अगर आपको अंधेरे में कुत्ता, बिल्ली, चीता जैसा कोई जानवर दिखाई दे तो आपने गौर किया होगा कि इन जानवरों की आंखें अंधेरे में चमकती हैं।
कभी-कभी अंधेरे के कारण जानवर का शरीर दिखाई नहीं देता, लेकिन उसकी आंखें जुगनू की तरह चमकती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है, आखिर कुछ जानवरों की आंखें अंधेरे में क्यों चमकती हैं? आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे कि जानवरों की आंखें रात में क्यों चमकती हैं?
आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ जानवरों की आंखें रात में चमकती हैं, ऐसा उनकी आंखों की बनावट के कारण होता है क्योंकि उनकी आंखों में एक अलग तरह की परत होती है।
इसके पीछे का कारण है कि उन सभी जानवरों की आंखों में चमकदार पदार्थ की एक विशेष परत होती है, जिसे ल्यूमिनियस टेपेटम कहा जाता है। दरअसल ल्यूमिनस टेपेटम की परत प्रकाश को परावर्तित करने का काम करती है।
जब किसी जानवर की आंखों पर रोशनी पड़ती है तो ल्यूमिनस टेपेटम की परत उस रोशनी को परावर्तित कर देती है, जिससे उनकी आंखें चमकती हुई दिखाई देती हैं, ठीक वैसे ही जैसे शीशा रोशनी को परावर्तित करता है और चमक को दर्शाता है। इस ल्यूमिनस टेपेटम परत के कारण ही जानवर अंधेरे में भी चीजों को आसानी से देख पाते हैं।
इसके अलावा एक और बात गौर करने लायक है कि जिन जानवरों की आंखें रात में चमकती है, उन सबकी चमक का रंग एक जैसा नहीं होता है। 
इसका कारण यह है कि जिन जानवरों की आंखों में खून की नसें अधिक होती हैं, उनकी आंखों की चमक लाल रंग की होती है। वहीं, जिन जानवरों की आंखों में खून की नसें कम होती हैं, उनकी आंखों की चमक सफेद या हल्का पीलापन लिए हुए होती है। बिल्ली की तरह ही शेर, चीता, तेंदुआ समेत कई अन्य जानवरों की आखें रात में चमकती हैं।

मो-9781590500