लैपटॉप को भी चाहिए केयर

कुछ गैजट्स ने हमारे जीवन में अपना इतना महत्त्व बना लिया है कि हम सफर करते समय भी उन्हें अपने साथ रखना नहीं भूलते। इन इलेक्ट्रानिक्स गैजट्स में लैपटॉप विशेष है। 
सफर करते समय भी लोग इसे अपने साथ रखते हैं चाहे वे ऑफिशल ट्रिप पर जा रहे हों, एडवेंचर ट्रिप या परिवार के साथ घूमने जा रहे हों, वो उनके साथ ही रहता है। 
अगर आप भी सफर पर जा रहे हैं और आपका महत्त्वपूर्ण साथी लैपटॉप भी आपके साथ है तो ज़रूरत है उस पर विशेष ध्यान देने की।
जब भी सफर पर लैपटॉप ले जाएं, इसके सारे डॉटा का बैकअप ले लें। लैपटॉप को अपने सामान के साथ न बांधें। उसे अलग बैग में रखें।
लैपटॉप का बैग पैडिंग वाला हो तो उत्तम रहता है जिससे उसे झटका नहीं लगता और बारिश पड़ने पर लैपटॉप खराब भी नहीं होगा। अगर बैग की बेल्ट वगैरह टूट भी जाए तो गिरने पर सुरक्षित रहेगा।
लैपटॉप के बैग की पहचान अलग से होती है। इसी चक्कर में इसे चोरी करना भी आसान होता है। चोरी से सुरक्षित रखने के लिए लैपटॉप में ऑटोमैटिक टैऊकर एक्टिवेट कर लें।
अपने लैपटॉप के साथ बैटरी, हेड फोन चार्जर आदि भी साथ रख लें। अगर ट्रिप लंबा है या आपको लगता है एक हार्ड डिस्क की आवश्यकता पड़ सकती है तो एक्स्ट्रा हार्ड डिस्क रखना न भूलें।
लैपटॉप की बैटरी, कार्ड को सनलाइट से दूर सूखे स्थान पर रखें ताकि वो डैमेज न होने पाएं। जहां पर आपको इलेक्ट्रानिक आइटम ले जाने हैं, वहां के वातावरण के बारे मे जानकारी रखें क्योंकि अधिक गर्म स्थानों पर ये खराब जल्दी होते हैं।
लैपटॉप का मेमरी कार्ड एक अलग से ले जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा डाटा स्टोर हो सके। अपने सभी इलेक्ट्रिक डिवाइस वाटर प्रूफ बैग में रखें ताकि बारिश होने पर चीजों को नुकसान न पहुंचे। (उर्वशी)