नाचते हुए रंगीन दानों में ध्वनि को देखो

ध्वनि या आवाज़ को सुना जा सकता है, ठीक। लेकिन बच्चो! कभी तुमने सोचा है कि ध्वनि को देखा भी जा सकता है। क्या कहा? कोई बात नहीं। खैर, मैं तुम्हें एक ऐसे ही एक्सपेरिमेंट  के बारे में बताता हूं, जिसे तुम बहुत आसानी से अपने घर पर कर सकते हो। इसके लिए तुम्हें ज़िपलोक ब्रांड सैंडविच बैग की ज़रूरत पड़ेगी ताकि संगीत को मोशन में बदला जा सके। यह प्रयोग इसलिए काम कर जाता है क्योंकि साउंड या ध्वनि भी वेव (लहर) होती है; एक कम्पन जो हवा (या अन्य मैटीरियल) में उस तरह से यात्रा करता है, जैसे लहर पानी में चलती है। आमतौर से हम इन कम्पनों को केवल सुनते हैं और इन्हें देख नहीं सकते। लेकिन कम्पन से स्प्रिंक्लस (रंगीन दानों) को नचाकर हम ध्वनि लहरों को देख सकते हैं। इस प्रयोग के लिए आपको जो चीज़ें चाहिए वे हैं- ज़िपलोक ब्रांड सैंडविच बैग, वायरलेस स्पीकर, एक गिलास इतना बड़ा कि उसमें स्पीकर फिट हो जाये, प्लास्टिक व्रैप, उपकरण (फोन या लैपटॉप) जिसे बिना तार के स्पीकर से कनेक्ट किया जा सके और स्प्रिंक्लस।
-पहले चरण में इन सारी चीज़ों को एकत्र कर लो। 
-दूसरे चरण में स्पीकर को ऑन करके गिलास के अंदर रख दो। 
-तीसरे चरण में प्लास्टिक व्रैप को गिलास के ऊपर स्ट्रेच कर दें, जितना टाइट हो सके उतना टाइट कर दें कि उसमें जितना मुमकिन हो सके उतनी कम सिलवटें आयें। 
-चौथे चरण में कु स्प्रिंक्लस ज़िपलोक ब्रांड सैंडविच बैग में डाल दें। बैग को सील कर दें, लेकिन बैग में कुछ हवा अवश्य होनी चाहिए ताकि स्प्रिंक्लस के पास नाचने के लिए जगह हो। 
-पांचवें चरण में गिलास पर लगे प्लास्टिक व्रैप के ऊपर इस व्रैप को रख दें। 
-छ्ठे चरण में अपने फोन या लैपटॉप का प्रयोग करते हुए अलग-अलग गाने बजाएं और वॉल्यूम को बढ़ा दें ताकि स्प्रिंक्लस को नाचते हुए देख सकें। अच्छे नतीजे के लिए टोन जनरेटर डाउनलोड कर लें और देखें कि प्ले करते हुए क्या होता है।
दरअसल, कोई भी कम्पन उत्पन्न करने वाली चीज़ (जैसे स्पीकर) साउंड पैदा करेगी। जब स्पीकर कम्पन करते हुए ध्वनि उत्पन्न करता है तो वह अपने आसपास की हवा को पुश करता है, जिससे हवा में कम्पन होती है- यह साउंड वेव है! इस प्रयोग में कम्पन प्लास्टिक व्रैप में मूव करते हैं और स्प्रिंक्लस को पुश करके इधर-उधर हिलाते हैं। जब टोन बदलती है तो कम्पन बदलते हैं और स्प्रिंक्लस ऐसे हिलने लगते हैं जैसे नाच रहे हों। आप देखेंगे कि जहां कम्पन सबसे ज्यादा होगा, वहां से स्प्रिंक्लस हट जायेंगे। जब आप एकल नोट बजाते हैं, तब स्प्रिंक्लस के साथ क्या होता है? यह जानने के लिए अपने उपकरण को टोन जनरेटर से लिंक करें। शुद्ध टोन प्लास्टिक में निरंतर, अप्रवर्तनीय कम्पन उत्पन्न करेगी। नाचने की बजाय स्प्रिंक्लस ऐसी जगह एकत्र हो जायेंगे, जहां प्लास्टिक कम्पन नहीं कर रही होगी, ऐसा पैटर्न बनेगा जो शुद्ध टोन की फ्रीक्वेंसी पर निर्भर करेगा।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर