स्कूबा डाइवर टॉय बना कर डेंसिटी व प्रेशर के विज्ञान को समझें

बच्चों आज मैं एक दिलचस्प प्रयोग से आपको डेंसिटी (घनत्व) व प्रेशर (दबाव) के पीछे का विज्ञान समझाता हूं। इस प्रयोग का नाम है बोतल डाइवर। इस प्रयोग के लिए आपको स्कूबा डाइवर टॉय बनाना होगा और फिर जब आप बोतल को स्कुईज़ (दबाना) करेंगे तो डाइवर को डूबता या तैरता हुआ देखेंगे, जिससे आपको डेंसिटी व प्रेशर के पीछे का विज्ञान समझ में आसानी से आ जायेगा। इस प्रयोग के लिए आपको निम्न मटेरियल की ज़रूरत पड़ेगी- प्लास्टिक की दो लीटर वाली खाली बोतल, मुड़ा हुआ स्ट्रॉ, छोटा पेपर क्लिप, क्ले (मिट्टी), मोटी फॉयल, कैंची और पानी।
पहले स्टेप में आपको यह करना है कि मोटी फॉयल पर डेढ़ इंच बाई एक इंच का रेक्टेंगल ड्रा करना है और इसके अंदर एक बेसिक आकार का डाइवर स्केच करना है। फिर कैंची से उस डाइवर को काट लें। 
दूसरे स्टेप में मुड़े हुए स्ट्रॉ से डेढ़ इंच का हिस्सा काट लें। यह यू शेप में होगा।
तीसरे स्टेप में पेपर क्लिप से स्ट्रॉ का एक सिरा डाइवर के साथ जोड़ दें। पेपर क्लिप को अगर आप एक तरफ से थोड़ा मोड़ देंगे तो उससे प्रयोग में लाभ मिलेगा। न भी मोड़ें तो कोई खास अंतर नहीं पड़ेगा, लेकिन मोड़ने से लाभ अवश्य होगा।
चौथे स्टेप में डाइवर के पैरों पर थोड़ा सा क्ले लगा दें। लेकिन क्ले इतना ज्यादा न हो कि डाइवर डूबने लगे। अगर डाइवर होरिजंटल (क्षैतिज या आड़ा) लेट जाता है तो थोड़ा सा क्ले और जोड़ दें ताकि वह सीधा खड़ा रहे। अपने डाइवर को पानी भरे गिलास में टेस्ट कर लें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह वर्टीकल (खड़ा या लम्बरूप) पोजीशन में फ्लोट (तैर) रहा है या नहीं। पांचवें स्टेप में प्लास्टिक की दो लीटर की बोतल को ऊपर तक पानी से भर लें। डाइवर को बोतल के अंदर डाल दें और यह सुनिश्चित कर लें कि वह फ्लोट कर रहा हो। फिर बोतल का ढक्कन टाइट बंद कर दें।
बोतल को दबाएं और डाइवर को नीचे की तरफ डूबता हुआ देखें! यह क्या हो रहा है? जब आपने डाइवर को बोतल में डाला था तो हवा उल्टे यू शेप स्ट्रॉ में ट्रैप हो गई थी। बोतल को दबाने से पानी स्ट्रॉ के अंदर की हवा को काम्प्रेस करता है। इससे टॉय डाइवर की डेंसिटी बढ़ जाती है और वह बोतल के अंदर नीचे की ओर डूब जाता है। जब आप बोतल पर से प्रेशर हटा लेते हैं, तो डाइवर वापस टॉप पर फ्लोट कर जाता है। है न यह फिजिक्स समझने का मजेदार तरीका? 
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर