परीक्षा भवन में पहुंचने से पहले करें तैयारी

आजकल जहां देखो, वहीं विद्यार्थी पढ़ते नज़र आएंगे। आएं भी क्यों न क्योंकि परीक्षा शुरू होने वाली है। अक्सर ही देखा जाता है कि छात्र परीक्षा की तैयारी में जुटे होने के बावजूद भी परीक्षा भवन में जाते-जाते तथा घर से निकलते हुए इतनी जल्दबाजी करते हैं कि कुछ न कुछ सामान घर पर ही छोड़ जाते हैं।
कई छात्र तो अपना रोल नम्बर ही घर भूल बैठते हैं जिस कारण परीक्षा शुरू होने से पहले ही वह चिन्तित हो जाते हैं जिस कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे दिमाग से सब कुछ भुला बैठना, नर्वस होना आदि-आदि।
बहुत से छात्र घर से निकलने में इतनी देर कर देते हैं कि परीक्षा भवन में पहुंचने से पहले ही उनकी परीक्षा शुरू हो जाती है जिस कारण वे तनावग्रस्त हो ध्यानपूर्वक अपना इम्तिहान नहीं दे पाते। यदि आप भी चाहते हैं कि इस तरह की परिस्थिति आप के समक्ष उपस्थित न हो तो परीक्षा देते वक्त निम्न बातों पर ध्यान अवश्य दें-
घर से निकलने से पहले अपने सामान को पूरी तरह जांच लें कि कोई आवश्यक सामग्री आप भूल तो नहीं रहे हैं। विशेषकर अपना रोल नंबर अवश्य देखें क्योंकि बिना इसकी सहायता के आप परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं कर पायेंगे।
परीक्षा शुरू होने से थोड़ा पहले ही घर से निकलें और यदि आपको बस या आटो से जाना है तो अपने निर्धारित समय से पहले निकलने की कोशिश करें क्योंकि हो सकता है कि बस लेट हो या रास्ते में टैऊफिक की समस्या से आपको जूझना पड़े।
परीक्षा भवन को पहले से ही देख लें तथा यह जानकारी भी ज्ञात कर लें कि उक्त स्थान पर कौन-सी बस जाएगी।
घर से निकलने से पहले याद किये विषय को दोबारा दोहरा लें जिससे आप यदि कुछ भूल भी रहे होंगे तो आपको याद आ जायेगा। 
परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले ही परीक्षा भवन में पहुंच जाएं जिससे आपको अपना कमरा नम्बर देखने तथा उसे ढूंढने का पूरा समय मिल जाएगा।
परीक्षा शुरू होने से पहले अपने दिमाग को शांत तथा स्थिर रखें। अपने मित्रों के साथ ज्यादा वार्तालाप न करें क्योंकि कई बार किसी बात पर मन चिंतित हो जाता है। जहां तक हो सके परीक्षा भवन में कोई भी बहुमूल्य सामग्री लेकर न जायें। (उर्वशी)