पुलिस वाली पत्नी का करवा चौथ

हमारी पत्नी सौभाग्य से पुलिस महकमें में महिला थाने की इंचार्ज है। वह अपने थाना क्षेत्र में इतनी ज्यादा मशहूर है किए वहां के तमाम पति अपनी-अपनी पत्नियों की सेवा में हर वक्त इसके डर से पीले रहते हैं। मैं स्वयं 24 कैरेट का भुक्त भोगी हूं। आज जैसे ही वह थाने से लौटी, मैं उसके लिए तुरंत ही प्लेट में बर्फी और पीने के लिए एक गिलास पानी लेकर हाज़िर हुआ तो वह बोली रहने दीजिए मैं खुद ले लूंगी।
इतना ही नहीं उसने आज अपनी चाय भी, खुद अपने हाथों से बनाई और नहाने के लिए पानी निकाला। फिर बड़े प्यार से उसने साड़ी पहनी और शीशे के सामने खड़ी होकर..’ ऐश्वर्या राय और सोनाक्षी सिन्हा की तरह अपनी महीनों से लालित्यहीन होठों पर लोटस की लिपस्टिक लगा होठों को इधर-उधर किया, तो मेरे सूखाग्रस्त दिल को एक रोमांटिक शॉक लगा।’ आज तो जैसे वह मेरी बुद्धि के तमाम बल्ब ़फयूज करने पर तुली थी। मेरी हिम्मत तो उससे कुछ भी पूछने की उसी दिन से खत्म हो गई थी जब से इसने पुलिस महकमे की नौकरी ज्वाइन की थी।
उसकी कर्कश और कड़क आवाज सुनने वाला ये पति आज उसके मुंह से बांसुरी जैसी आवाज़ सुनकर मैं डर व सहम गया, क्योंकि इसके प्यार से बोलने की इति श्री अभी कुछ ही दिनों पहले मैं इसके थाने में देख कर आया था। जब इसने एक मुजरिम को प्यार से बोलने के बाद बड़ी ही बेरहमी के साथ पीटा था। आज वैसी ही कुछ हालत मेरी भी हो रही थी, हलक सूख रहा था। मैं अंदर ही अंदर अपने बढ़ते-घटते ब्लड प्रेशर का ठीक से अंदाजा भी नहीं लगा पा रहा था लेकिन बच गया। उस बचने के सुख को मैं व्यक्त नहीं कर सकता। वह मुझे बहुत ही प्यार और दुलार के साथ छत पर ले गई और बोली की आप मुझसे इतनी दूर-दूर क्यों खड़े हैं। पास और पास आइए! हंसिए-मुस्कुराइए! मैं आज आपकी लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखी हूं। 
वह बार-बार निकलते हुए चांद को देख रही थी। जैसे ही चांद पुरा निकला मेरी पुलिस वाली पत्नी ने बड़ी ही छुईमुई कमसिन अदा से नई दुल्हन की तरह सर पर पल्लू रखा पूजा की थाली और चलनी में दीप जलाकर मुझे सामने खड़ा कर... ‘लगी हिडिंबा राग में गाने’ गाने के बाद उसने मेरा पैर छुआ। मैं इतना खुश हुआ कि जैसे मुझ नाशपीटे के दिन बहुर गए। यह शब्द मैं मन ही मन यूं ही नहीं कह रहा था, बल्कि इसके मूल में, उसका इस सारी मोहब्बत के घटनाक्रम का वे तरह-तरह के पोज में फोटो खींचना जो की करवा चौथ के दिन अपनी मोबाइल के फेसबुक पर लोगों को दिखाने के लिए आजकल बहुत ही आवश्यक होता है। उसने जैसे ही करवा चौथ के तमाम फोटो अपनी मोबाइल के फेसबुक वाल पर लगाया, उसके तुरंत बाद ही वे फिर से अपने पुलिसिया मिजाज में आ गई। जिसका साक्षात असर मेरे थोबड़े पर दिख रहा था। अर्थात मेरे करवा चौथ की सारी खुशियों का मेरी पुलिस वाली पत्नी ने बड़ी ही बेरहमी के साथ इनकाउंटर कर दिया।

-जज कॉलोनी, मियांपुर 
ज़िला..जौनपुर 222002
मो.  7800824758